NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ के कांकेर में पांच लाख रुपये की इनामी नक्सली युवती गिरफ्तार

नक्सली संतिला के विरुद्ध हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती, लूट, आगजनी जैसे गंभीर अपराध के 22 मामले दर्ज

162 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ के कांकेर में पांच लाख रुपये की इनामी नक्सली युवती गिरफ्तार

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. करीब 12 वर्षों से सक्रिय थी महिला नक्सली संतिला
  2. घायल और बीमार माओवादियों का इलाज भी करती थी
  3. पुलिस दल ने नक्सली से एक भरमार बंदूक बरामद की
रायपुर: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की पुलिस ने पांच लाख रुपये की एक इनामी महिला नक्सली को गिरफ्तार किया है. जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत मरदा गांव के जंगल में पुलिस ने 28 वर्षीय महिला नक्सली संतिला सलाम उर्फ असबत्ती को गिरफ्तार कर लिया. संतिला पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था.

कांकेर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र में पुलिस दल को नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था. दल जब मरदा गांव के जंगल में था तब उन्हें मुखबिर से महिला नक्सली के बारे में सूचना मिली. बाद में पुलिस दल ने महिला नक्सली को गिरफ्तार कर लिया. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस दल ने महिला नक्सली से एक भरमार बंदूक बरामद की है.

यह भी पढ़ें : सुकमा हमला : '300 के करीब थी नक्सलियों की संख्या, महिला हमलावर भी थीं शामिल'

उन्होंने बताया कि जब महिला नक्सली से पूछताछ की गई तब उसने अपना नाम संतिला बताया. संतिला प्रतिबंधित माओवादी संगठन उत्तर बस्तर डिवीजन के अंतर्गत सक्रिय रावघाट एरिया कमेटी, पानीडोबीर एलओएस की सदस्य है.

अधिकारियों ने बताया कि महिला नक्सली संगठन में करीब 12 वर्षों से सक्रिय है और इसके विरुद्ध हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती, लूट, आगजनी जैसे गंभीर अपराध के 22 मामले दर्ज हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि महिला माओवादी घायल और बीमार माओवादियों का इलाज करती थी.

VIDEO : मोर्चे पर महिला बटालियन

अधिकारियों ने बताया कि महिला नक्सली के खिलाफ दिसंबर वर्ष 2010 में जिरामतराई गांव के करीब ग्रामीण की हत्या करने, जून वर्ष 2011 में कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र में सुरक्षा बल पर हमला, जिसमें बीएसएफ के दो जवान शहीद हुए थे, को अंजाम देने और फरवरी 2014 में पुलिस दल पर हमला में शामिल होने का आरोप है.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement