NDTV Khabar

Exclusive : डोकलाम में चीन की साजिश का हुआ खुलासा, सैटेलाइट तस्‍वीरों में दिखा सैन्‍य परिसर

सैटेलाइट से प्राप्‍त तस्‍वीरों से स्‍पष्‍ट है कि जिस इलाके पर भुटान अपना दावा करता है, उसी इलाके के अंदर चीन निर्माण कार्य कर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Exclusive : डोकलाम में चीन की साजिश का हुआ खुलासा, सैटेलाइट तस्‍वीरों में दिखा सैन्‍य परिसर
नई दिल्‍ली: भारत और चीन के बीच कई महीनों तक विवाद का केंद्र रहे डोकलाम इलाके में चीन सैन्‍य शिविर का निर्माण कर रहा है. नई सैटेलाइट तस्‍वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि चीन कैसे विवादित इलाके में सैन्‍य छावनी बना रहा है. सिक्किम के पूर्व में स्थित डोकलाम में 5 महीने पहले 70 दिनों तक दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने थी.

सैटेलाइट से प्राप्‍त तस्‍वीरों से स्‍पष्‍ट है कि जिस इलाके पर भुटान अपना दावा करता है, उसी इलाके के अंदर चीन निर्माण कार्य कर रहा है. पिछले महीने NDTV ने तस्‍वीरों के साथ खबर दिखाई थी कि कैसे 10 किलोमीटर के इलाके में फैले डोकलाम इलाके में चीन नई सड़क का निर्माण कर रहा है. नई तस्‍वीरों में विवादित क्षेत्र में ईस्‍ट-वेस्‍ट रोड के किनारे कई सैन्‍य संरचनाएं दिख रही हैं.
 
doklam 1

इस तस्‍वीर में पूरा विवादित डोकलाम इलाका दिखता है. इसमें बायीं तरफ सिक्किम के डोका ला स्थित भारतीय पोस्‍ट है, जबकि पूर्व की ओर डोकलाम और चीन के बीच स्थित सिंचे ला दर्रा (पास) है. उत्तर की ओर चीन का गैरविवादित इलाका है जिसे चुम्‍बी वैली के नाम से जाना जाता है.
 
doklam 2

ये सैन्‍य परिसर उस सड़क की तस्‍वीर में दिख रहे हैं जिन्‍हें चीन पिछले कुछ सालों से बना रहा है. यह सिक्किम में भारतीय पोस्‍ट से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.
 
doklam 3

चीन के एक अन्‍य निर्माण स्‍थल पर खाइयां देखी जा सकती हैं. सभी स्‍थानों पर सैन्‍य संरचनाओं और परिसरों को देखा सकता है. वहां दो हेलीपैड भी (H के निशान के साथ) साफ साफ देखे जा सकते हैं.
 
doklam 4

हालांकि इन तस्‍वीरों में तोपें नहीं दिख रहीं, लेकिन ऐसे इलाके भी दिख रहे हैं जहां तोपें लगाई जा सकती हैं. चीन द्वारा इस इलाके में तोपाखाने की गितिविधियों को लेकर भारत हमेशा सावधान रहा है.
 
doklam 5
 
doklam 6

सिक्किम के डोकाला स्थिति भारतीय पोस्‍ट के केवल 81 मीटर की दूरी पर चीनी संरचानाएं मौजूद हैं. डोकलाम में हुए विवाद के कारण चीन दक्षिण में अपनी सड़क का विस्‍तार नहीं कर सका. लेकिन वह इस इलाके से हटे भी नहीं.
 
doklam 7

मार्च 2005 से लेकर मई 2011 की गूगल अर्थ की तस्‍वीरें स्‍पष्‍ट अंतर दिखाती हैं. पहले की तस्‍वीर में एक अस्‍थाई रास्‍ता दिख रहा है, लेकिन दूसरी तस्‍वीर यह रास्‍ता न केवल स्‍पष्‍ट दिखाई देता है बल्कि पहले से ज्‍यादा चौड़ा भी दिखता है.
 
doklam 9
 
doklam 10
 
doklam 12

7 अक्‍टूबर को भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस इलाके में चीनी गतिविधियों के विषय में NDTV और इंडियन एक्‍सप्रेस द्वारा दिखाई गई खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, 'हमने डोकलाम पर हालिया खबरें देखी हैं. 28 अगस्‍त को डोकालम विवाद समाप्‍त होने के बाद से उस जगह या उसके आस-पास कोई भी नया निर्माण नहीं हुआ है. इलाके में यथास्थिति बरकरार है. इस बारे में कोई भी सुझाव गलत है.'

टिप्पणियां
सैटेलाइट तस्‍वीरें लोगों के लिए उपलब्‍ध हैं. दिसंबर में ली गई ये तस्‍वीरें दिखाती हैं कि चीनियों ने इलाके में ढांचागत निर्माण कभी भी नहीं रोका. भारतीय पोस्‍ट से मात्र 81 मीटर की दूरी पर चीनियों ने समुचित संरचनाएं बना ली हैं.

VIDEO: चीन ने विवादित डोकलाम में सड़क निर्माण का काम आगे बढ़ाया


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement