चीन का दावा, भारतीय सैनिकों ने LAC पर फायर किए वार्निंग शॉट्स

चीन ने दावा किया है कि भारतीय सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चेतावनी के लिए फायरिंग की है यानी वार्निंग शॉट्स फायर किए हैं.

नई दिल्ली:

चीन ने दावा किया है कि भारतीय सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चेतावनी के लिए फायरिंग की है यानी वार्निंग शॉट्स फायर किए हैं. चीनी सेना के प्रवक्ता ने कहा, चीनी सीमा रक्षकों को हालात को काबू में करने के लिए जवाबी कार्रवाई करने पर मजबूर होना पड़ा.' हालांकि भारत की तरफ से इसे लेकर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.चीनी सेना के प्रवक्ता ने कहा, 'भारतीय सेना (Indian Army) ने गैरकानूनी तरीके से एलएसी पार की और पैंगोन्ग लेक के दक्ष‍िणी किनारे और शेनपाओ माउंटेन इलाके में घुस आए.

बयान में कहा गया है, "ऑपरेशन के दौरान, भारतीय सेना ने चीनी सीमा रक्षकों को धमकी देने के अंदाज में फायरिंग और चीनी सीमा रक्षकों को हालात को स्थिर करने के लिए जवाबी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ा."इसे बेहद गंभीर भड़काऊ कार्रवाई करार देते हुए चीन ने कहा, 'हम भारतीय पक्ष से निवेदन करते हैं कि इस तरह की खतरनाक हरकतों पर तुरंत लगाम लगाएं.'वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब कल भारत और चीन के बीच विदेश मंत्री स्तर की वार्ता होने वाली है.

गौरतलब है कि गुरुवार को विदेश मंत्रालय की रुटीन प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवालों के जवाब देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Shrivastava) ने कहा था कि चीन की तरफ से यथा स्थ‍िति बदलने के लिए की  गई एकतरफा कार्रवाई से (एलएसी पर) तनाव बढ़ा है. अब मुद्दों को सुलझा कर आगे बढ़ने का एक ही तरीका है- बातचीत का, कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर. वहां पर ग्राउंड कमांडरों की बातचीत चल रही है. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और विशेष, प्रतिनिधियों के बीच जो सहमति बनी थी कि जिम्मेदार तरीके से सीमा के मसले को सुलझाएं और कुछ भी ऐसा नहीं करें जिससे स्थिति बिगड़े.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मिलिट्री लॉजिस्टिक फैसिलिटी के लिए पाकिस्‍तान का इस्‍तेमाल कर रहा चीन: अमेरिकी रिपोर्ट