China: फ्रिज में बहुत कम तापमान पर रखे खाद्य सामग्री के पैकेटों पर जिंदा मिला कोरोना वायरस

Corona Virus China : अभी तक यही माना जाता था कि वायरस ठंडे खुले वातावरण में तो रह सकता है, लेकिन शून्य से काफी नीचे के तापमान में बंद वातावरण में वह निष्क्रिय हो जाता है.

China: फ्रिज में बहुत कम तापमान पर रखे खाद्य सामग्री के पैकेटों पर जिंदा मिला कोरोना वायरस

Corona Virus : कोरोना वायरस को लेकर दुनिया में हो रहे चौंकाने वाले खुलासे

बीजिंग:

Corona Virus China : चीन में फ्रिज के बेहद ठंडे तापमान में रखे गए खाद्य पदार्थों (Food Packet)  पैकेट पर जिंदा कोरोना वायरस मिलने से वैज्ञानिक चौकन्ना हो गए हैं. अभी तक यही माना जाता था कि ठंडे खुले वातावरण में तो वायरस रह सकता है. लेकिन शून्य से काफी नीचे के तापमान में वायरस निष्क्रिय हो जाता है.

चीन के स्वास्थ्य प्रशासन ने कहा है कि क्विंगदाओ बंदरगाह शहर में आयात कर विशालकाय रेफ्रिजरेटर में रखी गई समुद्री मछली के पैकेट की बाहरी सतह पर जीवित कोरोना वायरस मिले हैं. चाइनीज सेंटर फोर डिसीज कंट्रोल एडं प्रिवेंशन (CDC) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि दुनिया में यह पहला मौका है जब प्रशीतित (रेफ्रिजरेटेड) खाद्य पैकेट की बाहरी सतह पर जिंदा कोरोना वायरस मिला है.

क्विंगदाओ में मिला था क्लस्टर
चीन के क्विंगदाओ शहर में हाल ही में कोविड-19 मामलों का एक ‘क्लस्टर' सामने आया। प्रशासन ने अपने सभी करीब 1.1 करोड़ नागरिकों की जांच कराई लेकिन कोई नया ऐसा झुंड नहीं पाया गया। जुलाई में चीन ने रेफ्रिजरेटेड (refrigerated) झींगे के आयात पर अस्थायी रोक लगा दी थी क्योंकि पैकेटों और कंटेनर के अंदरूनी हिस्सों में यह घातक वायरस पाया गया था.

मछली के पैकेट पर मिला वायरस
सीडीसी ने कहा कि क्विंगदाओ में आयातित कॉड मछली के पैकेट के बाहर जीवित वायरस मिला. शहर में हाल ही में संक्रमण सामने आने के बाद उसके स्रोत की जांच के दौरान यह खुलासा हुआ था. उससे यह साबित हो गया कि जीवित कोरोना वायरस से संक्रमित डिब्बों के संपर्क में आने से संक्रमण फैल सकता है. हालांकि यह नहीं बताया कि ये पैकेट किस देश से आए थे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com