चीनी सैनिक को मंगलवार रात वापस भेजा गया चीन, लद्दाख बॉर्डर के पास पकड़ा गया था

भारत-चीन (India China Clash) में विवाद के बीच सोमवार को एक चीनी सैनिक LAC पर भटकता हुआ पहुंच गया था, जिसे भारतीय सेना ने पकड़ लिया था. मंगलवार देर रात को चुशूल मोलडो मीटिंग पॉइंट पर उसे चीन को वापस सौंप दिया गया.

चीनी सैनिक को मंगलवार रात वापस भेजा गया चीन, लद्दाख बॉर्डर के पास पकड़ा गया था

चीनी सैनिक को चुमार-डेमचोक इलाके में पकड़ा गया था. (सांकेतिक तस्वीर)

लद्दाख:

भारत-चीन (India China Clash) के बीच LAC पर तनातनी जारी है. बीते सोमवार एक चीनी सैनिक LAC पर भटकता हुआ पहुंच गया था, जिसे भारतीय सेना ने पकड़ लिया था. PLA सैनिक को पूर्वी लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में पकड़ा गया था. मंगलवार रात लद्दाख इलाके में पकड़े गए उस चीनी सैनिक को भारत ने चीन को वापस किया. मंगलवार देर रात को चुशूल मोलडो मीटिंग पॉइंट पर चीन को सौंपा गया. चीनी सैनिक का नाम वांग या लोंग था.

पूर्वी लद्दाख के डेमचोक इलाके से 19 अक्टूबर को वांग या लोंग को पकड़ा गया था. वांग भटककर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार कर भारतीय सीमा में घुस आया था. इस दौरान भारतीय सेना (Indian Army) ने चीनी सैनिक को ठंडे मौसम से बचाने के लिए मेडिकल मदद के साथ साथ खाना-पीना और गर्म कपड़े भी दिए थे.

भारत-चीन विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद बोले असदुद्दीन ओवैसी- क्या मोदी सरकार ने भारत की जमीन सरेंडर कर दी?

चीनी सेना से अपने लापता सैनिक को वापस देने का अनुरोध किया था. जिसके बाद भारतीय अधिकारियों ने प्रोटोकॉल के तहत सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद वांग को चीन को वापस सौंप दिया. बता दें कि मई महीने के पहले हफ्ते से ही भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने हैं. दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है.

चीन का पैंगोंग प्लान : उत्तरी किनारे पर कर रहा निर्माण, दक्ष‍िणी किनारे पर भेजे सैनिक

जून महीने में लद्दाख स्थित गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय जवानों की जान चली गई थी. हिंसक झड़प में दर्जनों चीनी सैनिक भी हताहत हुए थे. वहीं, पैंगॉन्ग त्सो में दोनों पक्षों के बीच एक से ज्यादा बार एयर शॉट चलाने की घटनाएं भी हुई हैं. इस दौरान भारत और चीन के बीच कई बार कोर कमांडर स्तर की वार्ता भी हो चुकी है, जो लगभग हर बार नाकाम रही है.

Newsbeep

VIDEO: सीमा विवाद पर बोले राजनाथ सिंह- चीन ने बढ़ाए सैनिक और हथियार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com