लद्दाख में LAC पर भारतीय सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक को लौटाया गया

एक साल के भीतर यह दूसरा मामला है जब चीनी सैनिक भटक कर भारतीय इलाके में घुस आए और बाद में भारतीय सैनिकों ने उसे चीनी सेना को वापस कर दिया.  

लद्दाख में LAC पर भारतीय सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक को लौटाया गया

भारत ने चीनी सैनिक को चीन को वापस किया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारत ने लद्दाख में सीमा पर पकड़े गये चीनी सैनिक को चीन को वापस कर दिया है. भारतीय सेना ने पकड़े गए चीन के सैनिक को चुशुल मोलडो बॉर्डर पॉइंट पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को आज दस बजे सौंप दिया. 8 जनवरी की सुबह यह सैनिक पेंगोंग झील के दक्षिण में एलएसी को पार करके भारतीय सीमा में आ गया था. वहां पर तैनात भारतीय जवानों ने इस चीनी सैनिक को गिरफ्तार कर लिया. चीन के सैनिक के साथ निर्धारित प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की गई. जिन हालात में चीनी सैनिक एलएसी पार करके भारतीय सीमा में दाखिल हुआ इसकी भी जांच की गई. 

उधर, चीनी सैनिक के भारतीय सीमा में घुसने पर चीन ने कहा कि उसका जवान अंधेरे में भटक कर भारतीय इलाके में दाख़िल हो गया था. चीन ने भारत से अपने सैनिक को लौटाने का अनुरोध किया था. जिसके बाद आज भारत ने चीन के सैनिक को पीएलए से सुपुर्द कर दिया.

एक साल के भीतर यह दूसरा मामला है जब चीनी सैनिक भटक कर भारतीय इलाके में घुस आए और बाद में भारतीय सैनिकों ने उसे चीनी सेना को वापस कर दिया. इससे पहले, भारतीय सेना ने पिछले साल अक्टूबर महीने में पूर्वी लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में पीएलए के एक सैनिक को पकड़ा था. चीनी सैनिक वांग या लोंग भटक कर वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय सीमा में घुस आया था. बाद में उसे चीन को सौंप दिया गया था.

आपको बता दें कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर पिछले मई के पहले हफ्ते से भारत और चीन के सैनिक आमने सामने हैं. सरहद पर हालात काफी तनावपूर्ण है. यही वजह है कड़ाके की ठंड में भी सीमा पर दोनों ओर से सैनिकों का जबरदस्त जमावड़ा है.

वीडियो: भारत-चीन फ्रंटलाइन पर अधिक सैनिक भेजने से करेंगे परहेज: साझा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com