लगातार 5वें महीने आठ बेसिक उद्योगों का उत्पादन घटा, जुलाई में दिखी 9.6% गिरावट

आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में जुलाई महीने में 9.6 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह लगातार पांचवां महीना है जब बुनियादी उद्योगों का उत्पादन घटा है.

लगातार 5वें महीने आठ बेसिक उद्योगों का उत्पादन घटा, जुलाई में दिखी 9.6% गिरावट

कोरोनावायरस ने अर्थव्यवस्था की चाल की पस्त. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में जुलाई महीने में 9.6 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह लगातार पांचवां महीना है जब बुनियादी उद्योगों का उत्पादन घटा है. मुख्य रूप से इस्पात, रिफाइनरी उत्पाद और सीमेंट क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की वजह से बुनियादी उद्योगों का उत्पादन घटा है.

जुलाई, 2019 में आठ बुनियादी उद्योगों उत्पादन 2.6 प्रतिशत बढ़ा था. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में उर्वरक को छोड़कर अन्य सातों क्षेत्रों- कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट और बिजली क्षेत्र के उत्पादन में गिरावट आई.

इस महीने में इस्पात का उत्पादन 16.5 प्रतिशत, रिफाइनरी उत्पादों का 13.9 प्रतिशत, सीमेंट का 13.5 प्रतिशत, प्राकृतिक गैस का 10.2 प्रतिशत, कोयले का 5.7 प्रतिशत, कच्चे तेल का 4.9 प्रतिशत और बिजली का 2.3 प्रतिशत नीचे आया. वहीं दूसरी ओर जुलाई में उर्वरक का उत्पादन 6.9 प्रतिशत बढ़ा. जुलाई, 2019 में उर्वरक उत्पादन 1.5 प्रतिशत बढ़ा था.

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते देश में हर सेक्टर में गिरावट और सुस्ती देखने को मिल रही है. बीते गुरुवार को जीएसटी परिषद की बैठक हुई थी, जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना महामारी एक 'दैवीय घटना' है और यह एक कारक है, जिससे जीएसटी संग्रह प्रभावित हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि 'इस साल हम असाधारण स्थिति का सामना कर रहे हैं. हम एक दैवीय आपदा का सामना कर रहे हैं. हमें मंदी (Contraction) भी देखने को मिल सकती है.'

Video: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : क्या आप आर्थिक तबाही के लिए तैयार हैं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)