81 करोड़ लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, PMGKAY के विस्तार को कैबिनेट की हरी झंडी : सीतारमण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) का विस्तार नवंबर तक करने की हरी झंडी मिल गई है.

81 करोड़ लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, PMGKAY के विस्तार को कैबिनेट की हरी झंडी : सीतारमण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार को मंत्रिमंडल की मंजूरी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कैबिनेट ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि बढ़ाने की मंजूरी दी
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट करके दी जानकारी
  • 81 करोड़ लोगों को नवंबर तक मुफ्त राशन : सीतारमण
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) का विस्तार नवंबर तक करने की स्वीकृति मिल गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. वित्त मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर तक करने की मंजूरी दे दी है. इस कदम से 81.09 करोड़ लोगों को लगातार आठ महीने के लिए मुफ्त अनाज (5 किलो प्रति व्यक्ति) मिलेगा."

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून को देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार की बात कही थी.  उन्होंने कहा कि अब दिवाली और छठ तक 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज मिलेगा. इस पर 90,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे. इस योजना के तहत 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को यानी परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया. हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी के इस ऐलान को इस साल अंत में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देख गया.   

Newsbeep

पीएम मोदी की घोषणा के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में जून 2021 तक गरीबों को मुफ्त राशन दिए जाने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि बंगाल जून 2021 तक मुफ्त राशन देगा. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य के राशन की गुणवत्ता केंद्र की तुलना में अच्छी होती है.

वीडियो: पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर तक लागू रहेगी: PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com