चीन से लौटे दो लोगों में Coronavirus पाए जाने का संदेह, मुंबई में निगरानी में रखा गया

कोरोनावायरस (Coronavirus) की अब भारत में भी प्रवेश होने की संभावना बन चुकी है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका की एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को यह बताया.

चीन से लौटे दो लोगों में Coronavirus पाए जाने का संदेह, मुंबई में निगरानी में रखा गया

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • चीन से लौटे दो युवक में कोरोनावायरस पाने का संदेह
  • BMC अधिकारी ने शुक्रवार को यह बताया
  • अस्पताल में भर्ती कराया गया
मुंबई:

कोरोनावायरस (Coronavirus) की अब भारत में भी प्रवेश होने की संभावना बन चुकी है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका की एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को यह बताया. चीन से लौटे दो व्यक्तियों के कोरोनावायरस से संक्रमित (Coronavirus Infection) होने की आशंका के चलते चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है. दरअसल चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus in China) से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं और इसके चलते कई लोगों की मौत हो चुकी है. यह देखते हुए बीएमसी ने चिंचपोकली के कस्तूरबा अस्पताल में एक अलग वार्ड बना दिया है.

बीएमसी में कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पद्मजा केस्कर ने बताया, ‘‘ऐसे लोगों के निदान और उपचार के लिए एक अलग वार्ड बना दिया गया है जिनके कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका है.'' 

Coronavirus: चीन में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले, अब तक 830 केस सामने आए

केस्कर ने बताया कि निकाय के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन से यहां आए दो लोगों को निगरानी में रखा है. उन्हें हल्का जुकाम है और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण हैं. निगरानी में रखे गए दोनों व्यक्तियों के बारे में और कोई जानकारी नहीं दी गई है. उन्होंने बताया कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नियुक्त डाक्टरों से कहा गया है कि चीन से आने वाले किसी भी यात्री में अगर कोरोनावायरस के लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें इस वार्ड में भेज दिया जाए.

अभी ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित नहीं हुआ चीन का कोरोना वायरस, WHO ने दी जानकारी

सभी चिकित्सकों को भी इस तरह के लक्षण (Symptoms) वाले लोगों को वार्ड में भेजने की हिदायत दी गई है. कस्तूरबा अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार की ओर से इस बारे में दिशा-निर्देश दिए गए हैं. कोरोनावायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह जो सामान्य जुकाम से लेकर श्वास तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है. चीन में जिस वायरस से संक्रमित होकर लोगों की जान जा रही है, वह इससे अलग किस्म का है और इसे पहले कभी नहीं देखा गया. कोरोनावायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति में बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, हांफना आदि लक्षण नजर आते हैं.
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com