भारत में ठीक हुए कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मरीज, आंकड़ा 60 लाख पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने जानकारी दी है कि देश में कोरोना (Coronavirus) से 60 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.

भारत में ठीक हुए कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मरीज, आंकड़ा 60 लाख पार

60 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित ठीक हुए. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या करीब 70 लाख हो चुकी है. एक्टिव केस करीब 9 लाख हैं. पिछले कुछ दिनों से रोजाना नए मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने जानकारी दी है कि देश में कोरोना से 60 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. मंत्रालय ने बताया कि जिन पांच राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले (61 फीसदी एक्टिव केस) देखने को मिल रहे हैं, उन्हीं राज्यों में कुल ठीक होने वालों का प्रतिशत 54.3 है.

भारत में कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. इस पर AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने NDTV से बातचीत में कहा, 'मुझे यही उम्मीद है रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या यही दिखाती है. हालांकि कोरोना के मामले कम होने को लेकर हमें दो हफ्ते इंतजार करना चाहिए. अगर ये जारी रहता है तो अच्छी बात है, पर हमें सतर्क रहने की जरूरत हैं क्योंकि कोरोना के मामलों में फिर से बढ़ोतरी देखी जा सकती है.'

उन्होंने आगे कहा, 'त्योहारों के मौके पर हमें संभलकर रहने की जरूरत है क्योंकि इस दौरान कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. साथ ही साथ सर्दियां नजदीक आ रही हैं, इस वजह से भी संभलकर रहने की जरूरत है क्योंकि इस दौरान बहुत से सांस लेने से जुड़े वायरस मरीजों को संक्रमित कर सकते हैं.' बताते चलें कि भारत में कोरोना से अब तक 1,07,416 लोगों की मौत हुई है. अभी तक कुल 8,57,98,698 कोरोना सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

Newsbeep

VIDEO: कोवैक्सीन पूरी तरह से भारतीय, शुरुआती ट्रायल में सुरक्षित पाई गई है : रणदीप गुलेरिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com