दिल्ली में कोरोना वायरस के टेस्ट के रेट घटेंगे; हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी ने दी रिपोर्ट, अब यह होगा रेट

Coronavirus: रिपोर्ट के मुताबिक निजी लैबों में कोरोना वायरस टेस्ट का रेट 2400 रुपये तय किया गया, दिल्ली में गुरुवार से रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना टेस्ट शुरू होंगे

दिल्ली में कोरोना वायरस के टेस्ट के रेट घटेंगे; हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी ने दी रिपोर्ट, अब यह होगा रेट

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Coronavirus test: दिल्ली में कोरोना वायरस के टेस्ट के रेट घटाए जाएंगे. इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दे दी है. रिपोर्ट के मुताबिक निजी लैबों में कोरोना वायरस टेस्ट का रेट 2400 रुपये तय किया गया है. गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार से इस पर एक्शन लेने के लिए कहा है. यानी अब दिल्ली में कोरोना टेस्ट 4500 की बजाय 2400 रुपये में प्राइवेट लैब से करा सकेंगे.

गुरुवार से दिल्ली में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना टेस्ट शुरू होंगे. यह नई तकनीक है जिसकी मंजूरी आईसीएमआर ने कंटेनमेंट जोन और अस्पताल आदि में इस्तेमाल करने के लिए दी है. इसमें टेस्ट रिपोर्ट 30 मिनट के भीतर आ जाती है.

इसके तहत अगर कोई व्यक्ति निगेटिव पाया जाता है तो उसका कन्फर्मेशन RT-PCR टेस्ट से किया जाता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति इस टेस्ट में पॉजिटिव पाया जाता है तो उसको पॉजिटिव मान लिया जाता है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के ज़्यादा टेस्टिंग और जल्द नतीजों के निर्देश के तहत यह फ़ैसला लिया गया है.

दिल्ली सरकार ने डॉक्टर, नर्स, हेल्थकेयर वर्करों और अन्य फ्रंटलाइन वर्करों के लिए टेली काउंसिलिंग के ज़रिए  psychiatric social counsiling services की शुरुआत की है. यह सेवा फोन नम्बर 9868396802 और 9868396859 पर सोमावर से शनिवार सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक उपलब्ध रहेंगी. 

'समर्थन' नाम से इस सेवा को IBHAS द्वारा दिल्ली psychiatric सोसाइटी की सहायता और दिल्ली मेडिकल काउंसिल और दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के सहयोग से शुरू किया गया है. सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के वरिष्ठ विशेषज्ञ मनोचिकित्सकों ने टेली-काउंसिलिंग के ज़रिए और ज़रूरत पड़ने पर स्वयं मौजूद रहकर IBHAS इमरजेंसी सर्विसेज और कोविड अस्पतालों के psychiatry डिपार्टमेंट से काउंसिलिंग के लिए वालिंटियर किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल के दौरे के बाद दिल्ली के मुख्य सचिव को जो निर्देश दिए थे उनमें से एक अहम निर्देश ये भी था कि कोरोना के इलाज में दिन रात लगे डॉक्टरों, नर्सों के साथ-साथ सभी फ्रंटलाइन वर्करों की psycho-social काउंसिलिंग भी कराई जाए. जिससे वे न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी इस महामारी से लड़ सकें.