भारत में शुक्रवार को Coronavirus के सबसे ज्यादा मामले आए सामने, कहीं मॉल और बाजार बंद तो कहीं दफ्तर, 10 बातें

Coronavirus Update News: देश में कोरोना (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. अब तक इससे 236 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

भारत में शुक्रवार को Coronavirus के सबसे ज्यादा मामले आए सामने, कहीं मॉल और बाजार बंद तो कहीं दफ्तर, 10 बातें

Coronavirus Update News: देश में बढ़ता जा रहा है कोरोना का प्रकोप.

नई दिल्ली: Coronavirus Update News: देश में कोरोना (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. अब तक इससे 236 लोग संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना से भारत में अब तक चार लोगों की मौतें हो चुकी हैं. हालांकि राहत की बात यह है कि 23 लोग इससे पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. इस बीच देश में आज कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा बढ़ी. शुक्रवार को कोरोना के 63 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना का कहर देखने हुए सरकार ने कई ऐहतियात कदम उठाए हैं. महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई समेत कई शहरों में सारे दफ्तरों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सभी मॉल को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है. उधर, कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज (CAT) ने दिल्ली के व्यापारी संगठनों के साथ हुई एक बैठक में फैसला लिया है कि शनिवार से तीन दिन तक दिल्ली के सभी बाजार बंद रहेंगे. इसके अलावा रविवार को दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी बंद रहेगी. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को 'जनता कर्फ्यू' के आह्वान का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि ऐसा करने से कोरोना वायरस संक्रमण की चेन टूटने में मदद मिलेगी. बता दें कि गुरुवार की रात को एक राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री ने रविवार को सुबह 7 बजे से 9 बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया था.

  2. कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज (CAT) ने दिल्ली के व्यापारी संगठनों के साथ हुई एक बैठक में फैसला लिया गया कि कल से तीन दिन तक दिल्ली के सभी बाजार बंद रहेंगे. बैठक में कहा गया कि जिस तरह तेज़ी से कोरोना वायरस फैल रहा है उससे सामुदायिक संक्रमण का ख़तरा बढ़ गया है. ऐसे में फैसला लिया गया कि दिल्ली के सभी बाज़ार 21, 22 और 23 मार्च को पूरी तरह बंद रहेंगे और कोई कारोबार नहीं होगा. इसके साथ-साथ दिल्ली के सरोजिनी नगर मार्केट को 21-23 मार्च तक बंद रखने का ऐलान किया है.

  3. दिल्ली सरकार ने एहतियातन उन सभी जगहों पर आने जाने की पाबंदी लगा दी गई है जहां भीड़ एकट्ठा होती है, जिनमें इंडिया गेट और सभी मॉल्स भी शामिल हैं. इसके अलावा रविवार को दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी बंद रहेंगी. साथ ही आम आदमी पार्टी ने कोरोना के चलते अगले आदेश तक अपना मुख्यालय जनता के लिए बंद कर दिया है.

  4. महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई शहरों में दफ्तरों और दुकानों को 31 मार्च तक बंद करने का मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि मुम्बई, पुणे, पिंपरी चिंचवड़, नागपुर इन शहरों में जीवन के लिए जरूरी वस्तुओं को छोड़ बाकी सभी दुकानों और दफ्तरों को 31 मार्च तक बंद करने का ऐलान हम करते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया भर में हर जगह प्रशासन अपने-अपने लोगों से बात कर रहे हैं और हर जगह एक ही बात की जा रही है कि घर पर रहिये, ज़रूरत ना हो तो बाहर ना निकलें.

  5. कोरोना वायरस रोकने के मकसद से लखनऊ जिला प्रशासन ने शुक्रवार को सभी बार, कैफे, हेयर सैलून और ब्यूटी पार्लर तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि बार, कैफे आदि 31 मार्च तक या अगले आदेश तक बंद किए गए हैं. उन्होंने बताया कि यह कदम एहतियातन उठाया गया है और जो लोग इस आदेश का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

  6. बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव मिलने के बाद उनकी डिनर पार्टी में शामिल हुए कई नेताओं ने खुद को आइसोलेट कर लिया है. इसमें वसुंधरा राजे और दुष्यंत का नाम शामिल है. कनिका के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद वसुंधरा राजे और दुष्यंत ने खुद को आइसोलेट कर लिया है. इसी बीच टीएमसी नेता और सांसद डेरेक ओ' ब्रायन ने भी खुद को पृथक कर लिया है.

  7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कर कोरोनवायरस के प्रकोप को रोकने के तरीकों पर चर्चा की. बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे और उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ शामिल थे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हिस्सा लिया.

  8. नागर विमानन महानिदेशालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के मद्देनजर 22 मार्च देर रात डेढ़ बजे के बाद किसी भी व्यावसायिक अंतरराष्ट्रीय उड़ान को भारत की धरती पर उतारने की अनुमति नहीं होगी. गौरतलब है कि डीजीसीए ने यह परिपत्र केन्द्र सरकार के उस आदेश के बाद जारी किया है जिसमें उसने 22 मार्च से एक सप्ताह तक किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान के भारत में उतरने करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

  9. कोरोना वायरस को पैर पसारने के उपायों के तहत हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को राज्य में तत्काल प्रभाव से धारा 144 लगाने की घोषणा की. सरकार के इस फैसले के बाद एक स्थान पर पांच से अधिक लोग जमा नहीं हो सकेंगे सरकार ने सभी जिलाधिकारियों और आला पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में धारा 144 को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए हैं. हरियाणा में कोरोना के अब तक कुल 14 मामले पाए गए हैं. इनमें तीन भारतीय और 14 विदेशी नागरिक हैं.

  10. दुनिया भर में अब तक कोरोना से 10,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और ढाई लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.