कोरोनावायरस मामलों में मुंबई से आगे हुई दिल्ली, आंकड़ों में समझिए दोनों शहरों का गणित

मुंबई 24 जून तक देश में सबसे ज्यादा कोरोनावायरस सबसे ज्यादा मामलों के साथ पहले नंबर पर बनी हुई थी लेकिन अब राजधानी दिल्ली ने मुंबई को पीछे छोड़ दिया है. दिल्ली में पिछले दो हफ्तों के अंदर भयावह तरीके से कोविड-19 के मामले बढ़े हैं.

कोरोनावायरस मामलों में मुंबई से आगे हुई दिल्ली, आंकड़ों में समझिए दोनों शहरों का गणित

दिल्ली में कोरोनावायरस का मामला 70,000 के पार पहुंच चुका है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • दिल्ली में कोरोना के मामले 70 हजार के पार
  • मुंबई को पछाड़कर आगे निकली दिल्ली
  • एक्टिव केस अब भी मुंबई आगे
नई दिल्ली:

मार्च महीने की शुरुआत में दिल्ली में कोरोनावायरस का पहला केस सामने आया था. इस बीच के महीनों में महाराष्ट्र में लगातार केस बढ़ते रहे. मुंबई 24 जून तक देश में सबसे ज्यादा कोरोनावायरस सबसे ज्यादा मामलों के साथ पहले नंबर पर बनी हुई थी लेकिन अब राजधानी दिल्ली ने मुंबई को पीछे छोड़ दिया है. दिल्ली में पिछले दो हफ्तों के अंदर भयावह तरीके से कोविड-19 के मामले बढ़े हैं. अगर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और दोनों राज्यों के स्वास्थ्य विभागों की ओर से जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन की तुलना करें तो इन महीनों के दौरान कोविड-19 के चिंताजनक आंकड़े दिखते हैं. 

हम कुछ बिंदुओं में दोनों शहरों के आंकड़ों पर नजर डाल रहे हैं-

- ताजा आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली कोरोना के सबसे ज्यादा मामलों के साथ मुंबई से आगे निकल चुकी है. गुरुवार की सुबह तक यहां वायरस के कुल 70,390 संक्रमित मामले हैं. वहीं मुंबई में यह संख्या 69,625 है.

- हालांकि, एक्टिव केस मुंबई में अब भी ज्यादा हैं. यहां दिल्ली से ज्यादा लोग अस्पतालों में एडमिट हैं. मुंबई कुल एक्टिव केस 28,653 हैं, वहीं दिल्ली में इनकी संख्या 26,588 है. 

- दिल्ली में अब तक 41,437 मरीज़ ठीक हुए हैं. वहीं, मुंबई में ठीक होने वालों की संख्या 37,010 है. 

- दिल्ली में पहली मौत 13 मार्च को हुई थी, वहीं मुंबई से पहली मौत की खबर 17 मार्च को आई थी. 

- दिल्ली में अबतक मरने वालों की संख्या 2,365 हो चुकी है, वहीं मुंबई में मौत का आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा ऊपर है. यहां मरने वालों की कुल संख्या 3,962 है. 

- दिल्ली में अब तक 4,20,707 कुल टेस्ट हुए हैं. वहीं मुंबई में इसकी संख्या बहुत कम है. यहां पर हुए कुल टेस्ट की संख्या 2,99,379 है. 

- अगर बढ़ते केसों के बीच की अवधि पर नजर डालें तो दिल्ली मुंबई से आगे है. दिल्ली में हर 15 दिन पर केस पहले से दोगुने हो रहे हैं. वहीं मुंबई में इसमें 39 दिन लग रहे हैं.

VIDEO: मुंबई- पिछले 40 दिनों में सबसे कम कोरोना के मरीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com