कोरोना की बैठक में CM केजरीवाल ने PM मोदी से पराली जलाने के मुद्दे पर दखल देने की अपील की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से पराली के मुद्दे पर दखल देने की अपील की. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड के बढ़ते मामलों के पीछे कई कारण हैं, जिनमें प्रदूषण भी एक कारण है.

कोरोना की बैठक में CM केजरीवाल ने PM मोदी से पराली जलाने के मुद्दे पर दखल देने की अपील की

कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने की मुख्यमंत्रियों से बातचीत.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की. बैठक में दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल समेत अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से पराली के मुद्दे पर दखल देने की अपील की. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड के बढ़ते मामलों के पीछे कई कारण हैं, जिनमें प्रदूषण भी एक कारण है.

कोरोना के बीच पराली जलाने के चलते वायरस का खतरा और बढ़ गया है. विशेषज्ञों ने पराली जलाने के सीजन के पहले ही कहा था कि ठंड और पराली से बढ़े प्रदूषण से कोरोना की समस्या और गंभीर हो सकती है.

केजरीवाल ने मीटिंग में बताया कि दिल्ली ने 10 नवंबर को 8600 मामलों का पीक देखा. उसके बाद से नए मामले और पॉजिटिविटी रेट कम हो रही है और उम्मीद है कि यह ट्रेंड बना रहेगा. साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार के अस्पतालों में 1000 आईसीयू बेड रिजर्व करने का आग्रह किया है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि तीसरे दौर में मामलों की इतनी गंभीरता के कई कारण हैं. प्रदूषण भी एक अहम कारण है. केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि वह दिल्ली से लगने वाले राज्यों में पराली से होने वाले प्रदूषण के मामले में दखल दें. यह ध्यान में रखते हुए कि पराली के समाधान के लिए पूसा का बायो डी कंपोजर उपलब्ध है.

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि वह केंद्र सरकार के अस्पतालों में 1000 आईसीयू बेड तब तक के लिए रिज़र्व करें जब तक कोरोना की तीसरी लहर खत्म नहीं हो जाती है.

पीएम मोदी नरेंद्र मोदी ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा, मामले में वृद्धि का कारण और रक्षात्मक उपायों को लेकर कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित आठ राज्यों- महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और हरियाणा- के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की. 

बता दें कि दिल्ली में सोमवार को लगातार चौथे दिन कोविड-19 से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 121 लोगों की मौत हुई है जबकि 4454 नए मामले सामने आए हैं. राहत की बात है कि पिछले 24 घंटे में 7216 मरीज ठीक हुए हैं. दिल्ली में अभी रिकवरी रेट 91.42% है वहीं एक्टिव  मरीज 6.98% हैं. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट- 11.94% पर पहुंच गया है. 

वीडियो: दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना, कुछ लोग झगड़े और मारपीट पर उतारू
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com