NDTV Khabar

Cyclone Fani : चक्रवाती तूफान 'फानी' आज सुबह ओडिशा में तट से टकराएगा, चार-पांच घंटे चलेगी उथल-पुथल

Fani Cyclone 2019 : अत्यंत प्रचंड च्रकवात 'फानी' ओडिशा के तट की ओर तेजी से बढ़ रहा, राज्य सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Cyclone Fani : चक्रवाती तूफान 'फानी' आज सुबह ओडिशा में तट से टकराएगा, चार-पांच घंटे चलेगी उथल-पुथल

Cyclone Fani Latest: चक्रवाती तूफान फानी शुक्रवार की सुबह ओडिशा में समुद्र तट से टकराएगा.

खास बातें

  1. सरकार ने लोगों से शुक्रवार को घरों में ही रहने की सलाह दी
  2. चक्रवात के तट से टकराने की पूरी प्रक्रिया चार-पांच घंटे चलेगी
  3. भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना राहत और बचाव के इंतजामों में जुटे
नई दिल्ली:

भीषण चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) आज सुबह ओडिशा (Odisha) के जगन्नाथ पुरी शहर के समीप समुद्र तटीय इलाकों से टकराएगा. इस चक्रवात के तट तक पहुंचने से पहले इसका असर तटीय क्षेत्र के मौसम (Weather Fani Cyclone) पर दिखाई देने लगा है. इन इलाकों में तेज हवा चल रही है और बारिश हो रही है. चक्रवात फानी से सुरक्षा के इंतजामों में जुटी ओडिशा सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. सरकार ने लोगों से शुक्रवार को घरों में ही रहने की सलाह दी है. यह तूफान पुरी के पास सुबह साढ़े नौ बजे दस्तक देगा.

अत्यंत प्रचंड च्रकवात फानी (Cyclone Fani) ओडिशा के तट की ओर बढ़ रहा है और यह अनुमानित समय दोपहर बाद तीन बजे से बहुत पहले ही सुबह के समय तटीय क्षेत्र से टकराएगा. राज्य के मुख्य सचिव एपी पधी ने कहा कि चक्रवात के धार्मिक नगरी पुरी के बेहद करीब शुक्रवार सुबह साढ़े नौ बजे पहुंचने की आशंका है और इसके यहां टकराने की पूरी प्रक्रिया चार-पांच घंटे की होगी.    

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान घरों के अंदर ही रहें. उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं.


Cyclone Fani Updates: अगले 12 घंटे में 'फानी' लेगा विकराल रूप, इन राज्यों पर खतरा

इस बीच भारतीय तटरक्षक बल (Coast Guard) और नौसेना (Navy) ने भी राहत इंतजाम में अपने पोत और कर्मियों को तैनात किया है. तट रक्षक बल ने ट्वीट कर कहा कि चक्रवाती तूफान फानी (Cyclone Fani) को देखते हुए 34 राहत दलों और चार तटरक्षक पोतों को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है.

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने दिल्ली में कहा कि भारतीय नौसेना के पोत सहयाद्री, रणवीर और कदमत को राहत सामग्री तथा चिकित्सा दलों के साथ तैनात किया गया है, जिससे वे चक्रवात (Cyclone Fani) के तटीय इलाके से गुजरने के फौरन बाद राहत कार्य शुरू कर सकें.    

Cyclone Fani: यूपी, बिहार और उत्तराखंड में भी नुकसान पहुंचा सकता है तूफान, अलर्ट हुआ जारी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पार्टी कार्यकर्ताओं से चक्रवात (Cyclone Fani) प्रभावितों की मदद करने के लिए कहा है.

VIDEO : भीषण तूफान फानी के मद्देनजर हाई अलर्ट

टिप्पणियां

(इनपुट भाषा से)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement