NDTV Khabar

राफेल मिलने के बाद पेरिस में ही रक्षा मंत्री करेंगे 'शस्त्र पूजन', भरेंगे लड़ाकू विमान में उड़ान

राफेल सौंपने का कार्यक्रम पेरिस से करीब 590 किलोमीटर दूर विमान की निर्माता कंपनी दसाल्ट एविएशन के संयंत्र में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राफेल मिलने के बाद पेरिस में ही रक्षा मंत्री करेंगे 'शस्त्र पूजन', भरेंगे लड़ाकू विमान में उड़ान

खास बातें

  1. भारत को मिलने हैं 36 राफेल विमान
  2. फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से भी होगी राजनाथ सिंह की मुलाकात
  3. फ्रांसीसी पोर्ट बोर्डेक्स पर मिलेगा भारत को पहला राफेल विमान
नई दिल्ली:

भारत को मंगलवार को पेरिस में अपना  पहला राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान मिलने जा रहा है. इसी दिन दशहरा है और इस खास मौके पर राफेल मिलने के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शस्त्र पूजन करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि दहशरे के दिन ही फ्रांसीसी पोर्ट बोर्डेक्स पर सिंह पहला राफेल विमान स्वीकार करेंगे. उन्होंने बताया कि पूजा करने के बाद सिंह राफेल में उड़ान भर उसका अनुभव भी लेंगे. 

सिंह वर्षों से ‘शस्त्र पूजा' करते आ रहे हैं.  इससे पहले वाली सरकार में गृहमंत्री रहते हुए भी वह शस्त्र पूजा करते थे. देश के विभिन्न हिस्सों में दशहरा  के दिन अस्त्र-शस्त्र का पूजन किया जाता है. 

Tejas विमान के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाएंगे Rafale फाइटर प्लेन


रक्षा मंत्री सोमवार को तीन दिन की पेरिस यात्रा पर रवाना हो रहे हैं. दशहरा और भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर वह पहला राफेल लड़ाकू विमान स्वीकार करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को बोर्डेक्स के मेरीगनैस सबअर्ब पर पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त करने के बाद सिंह शस्त्रपूजा करेंगे.  मंगलवार की सुबह बोर्डेक्स के लिए रवाना होने से पहले सिंह पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे.  दोनों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.

सिंह को राफेल सौंपने का कार्यक्रम पेरिस से करीब 590 किलोमीटर दूर विमान की निर्माता कंपनी दसाल्ट एविएशन के संयंत्र में है. हालांकि 36 विमानों में से पहला विमान रक्षा मंत्री को मंगलवार को ही मिल जाएगा लेकिन चार विमानों की पहली खेप अगले साल मई में भारत पहुंचेगी.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने INS विक्रमादित्य से चलाईं तड़ातड़ गोलियां, देखें VIDEO

टिप्पणियां

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता भारत भूषण बाबू ने बताया, ‘‘रक्षा मंत्री मेरीगनैक में फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ राफेल सौंपने के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वह विजयदशमी के पावन अवसर पर शस्त्रपूजा भी करेंगे और विमान में उड़ान भी भरेंगे.'' बाबू ने कहा कि सिंह नौ अक्टूबर को फ्रांस की शीर्ष आयुद्ध कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान उनसे ‘मेक इन इंडिया' में भाग लेने को कहा जाएगा. संभवत: सिंह उन लोगों को 5 से 8 फरवरी तक लखनऊ में आयोजित रक्षा एक्सपो में आने का न्योता देंगे.
 

 VIDEO: वायुसेना के बेड़े में 8 अक्टूबर को शामिल होगा पहला राफेल
    



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement