दिल्ली दंगों में जवान के खाक हुए घर को बनवाएगा BSF, 'शादी के तोहफे' के रूप में देगा 

सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी ने कहा कि उन्हें मीडिया की खबरों से पता चला कि खजूरी खास में कांस्टेबल के पैतृक आवास को क्षति पहुंचाई गई.

दिल्ली दंगों में जवान के खाक हुए घर को बनवाएगा BSF, 'शादी के तोहफे' के रूप में देगा 

बीएसएफ के अधिकारी कांस्टेबल मोहम्मद अनीस के घर आए

खास बातें

  • सीमा सुरक्षा बल दिल्ली दंगों में जले जवान का घर बनवाएगा
  • बीएसएफ की इंजीनियरिंग शाखा एक पखवाड़े में उनके घर का पुनर्निर्माण करेगी
  • ‘विवाह के उपहार’ के तौर पर उन्हें सौंपेगा
नई दिल्ली:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अपने कांस्टेबल मोहम्मद अनीस का घर बनवाएगा जिसे उत्तरपूर्वी दिल्ली के दंगों में जला दिया गया. अर्द्धसैनिक बल इसे ‘विवाह के उपहार' के तौर पर उन्हें सौंपेगा. बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 29 वर्षीय कांस्टेबल पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी के पास राधाबरी में पदस्थापित हैं और ‘‘बहुत जल्द'' उनका तबादला दिल्ली होगा ताकि वह अपने परिवार के साथ रह सकें और अपनी शादी की तैयारियां कर सकें. उत्तरपूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, गोकलपुरी, खजूरी खास और भजनपुरा में हुए दंगों में 42 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग जख्मी हो गए.

1992 में सीलमपुर में हुए उपद्रव के दौरान दिल्ली पुलिस का इकबाल बचाने के लिए एक IPS ने ढेर कर दिए थे 20 से 25 दंगाई

सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी ने कहा कि उन्हें मीडिया की खबरों से पता चला कि खजूरी खास में कांस्टेबल के पैतृक आवास को क्षति पहुंचाई गई. अधिकारी ने कहा, ‘‘उत्तरपूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक संघर्ष के दौरान दंगाइयों ने जवान के घर में आग लगा दी जिसमें काफी नुकसान पहुंचा है. उनके परिवार के लोग जहां सुरक्षित हैं वहीं उनके घर को फिर से बनाने और उसका पुनर्निर्माण कराने की जरूरत है.'' 

कांग्रेस की पूर्व निगम पार्षद इशरत जहां को दिल्ली पुलिस ने दंगा भड़काने के आरोप में किया गिरफ्तार, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

बीएसएफ के उप महानिरीक्षक पुष्पेन्द्र राठौड़ ने शनिवार को अनीस के माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें अर्द्धसैनिक बल की तरफ से हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा, ‘‘हमने जवान को अपने कल्याण कोष से दस लाख रुपये का सहयोग देने का निर्णय किया है. साथ ही बल की इंजीनियरिंग शाखा एक पखवाड़े में उनके घर का पुनर्निर्माण करेगी.'' राठौड़ ने बताया कि बीएसएफ के प्रमुख और महानिदेशक वी. के. जौहरी ने निर्देश दिया है कि कांस्टेबल के परिवार को हरसंभव मदद दी जाए.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: दिल्ली सरकार आगजनी से तबाह हुए परिवार को देगी 25 हजार का मुआवजा

    



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)