दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 41 हजार के पार, अब तक 1300 से ज्यादा की मौत

Delhi Coronavirus Update: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 40 हजार के पार पहुंच गया है और अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 41 हजार के पार, अब तक 1300 से ज्यादा की मौत

Delhi Corona Cases: दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमितों का आंकड़ा 41 हजार के पार पहुंचा.

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus Update: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में कोरोनावायरस (COVID-19) के 3 लाख 20 हजार से ज्यादा मामले हैं वहीं, अब तक करीब 9200 लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 40 हजार के पार पहुंच गया है और अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2224 नए मामले दर्ज किए गए हैं और यह आंकड़ा 41182 तक पहुंच गया है. बीते 24 घंटे में 878 मरीज ठीक हुए हैं वहीं, अब तक कुल 15823 मरीज ठीक हो चुके हैं. बीते 24 घंटों में 56 मरीजों की मौत हुई और यह आंकड़ा बढ़कर 1327 हो गया है. दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या 24,032 है.

उधर, दिल्ली में बढ़ते कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) बुलाई है. इससे पहले कोरोना के बढ़ते कहर के बीच दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ बैठक की. इस बैठक दिल्ली में कोरोना को रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

गृह मंत्री शाह ने ट्वीट के जरिये बैठक में लिये गए  फैसलों के बारे में जानकारी दी. गृह मंत्री ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है. दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है. इन कोच दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे.

शाह ने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अगले दो दिन में कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाकर दो गुना किया जायेगा और 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढाकर तीन गुना कर दिया जाएगा. साथ ही कुछ दिन के बाद कंटेनमेंट जोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी. दिल्ली के कंटेनमेंट ज़ोन में Contact mapping अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा, जिसकी रिपोर्ट 1 सप्ताह में आ जाएगी. साथ ही अच्छे से मोनिटरिंग हो इसके लिए वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली के निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए कोरोना बेड में से 60% बेड कम रेट में उपलब्ध कराने, कोरोना उपचार व कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गयी है जो कल तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी. केंद्र सरकार ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने व इससे मजबूती से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार को भारत सरकार के और पांच वरिष्ठ अधिकारी देने का निर्णय किया है. 
 
शाह ने कहा कि कोरोना से भारत पूरी मजबूती से लड़ रहा है और इस संक्रमण से अपनी जान गंवाने वाले लोगों के लिए सरकार दुखी भी है और उनके परिजनों के प्रति संवेदनशील भी है. सरकार ने अंतिम संस्कार के लिए नई गाइडलाइन्स जारी करने का निर्णय लिया है, जिससे अंतिम संस्कार की प्रतीक्षा अवधि कम कम हो जाएगी. भारत सरकार ने दिल्ली सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक संसाधन जैसे ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटीलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर व् अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूर्णतः आश्वस्त किया है.

VIDEO: दिल्ली में बेड की किल्लत पर केजरीवाल सरकार का फैसला​