'आम आदमी की सरकार' जल्द ही बेचेगी सस्ती प्याज, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान; यह होगी कीमत

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार खरीद रही प्याज, सभी राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिए बेची जाएगी सस्ती प्याज

'आम आदमी की सरकार' जल्द ही बेचेगी सस्ती प्याज, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान; यह होगी कीमत

दिल्ली में राज्य सरकार लोगों को सस्ती प्याज उपलब्ध कराएगी. सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की है.

खास बातें

  • दस दिन में सस्ती प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद
  • प्याज की कीमत 24 रुपये प्रति किलोग्राम होगी
  • बाज़ार में प्याज़ 60-70 रुपये प्रति किलो मिल रही
नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने आसमान छूती प्याज की कीमत से परेशान राजधानी वासियों को राहत देने की तैयारी कर ली है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार जल्द ही लोगों को सस्ती प्याज उपलब्ध कराएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि सरकार प्याज खरीद रही है. दस दिन में इस प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है. इस प्याज की कीमत 24 रुपये किलो होगी. सरकार प्याज सभी राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिए बेचेगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि प्याज की अचानक बढ़ी कीमतों के मद्देनज़र अब सरकार ने खुद प्याज बेचने का फैसला किया है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्याज की आसमान छूती कीमतों के बारे में सवाल पूछने पर केजरीवाल ने कहा 'प्याज की कीमत पर दिल्ली सरकार कदम उठाने जा रही है, जैसे दो-तीन साल पहले हमने किया था. हम कोशिश करेंगे कि 24 रुपये किलो के आसपास हम लोग अपनी सभी राशन की दुकान और मोबाइल वैन के जरिए ज्यादा से ज़्यादा जगह सप्लाई कर सकें.' उन्होंने कहा कि 'प्याज को ट्रांसपोर्ट करने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं, और मुझे लगता है कि 10 दिन के अंदर हम लोग यह सप्लाई शुरू कर सकते हैं.'

दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज के थोक कारोबारी राजिंदर शर्मा के मुताबिक 'दक्षिण भारत, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में जो बरसात एक महीने पहले खत्म हो जानी चाहिए थी वह अभी तक हो रही है, और जहां पर भी बरसात हो रही है बहुत ज्यादा हो रही है. इससे प्याज की फसलों को बहुत नुकसान हुआ है. इसी कारण प्याज के दाम में तेजी आई है.' राजेंद्र शर्मा के मुताबिक अगर बरसात रुक जाती हैं तो अगले एक हफ्ते में दाम गिरने शुरू हो सकते हैं वरना दशहरे के बाद जब राजस्थान और हरियाणा की फसल आएगी तब जाकर दाम गिरने शुरू होंगे.

फसल खराब होने की आशंका से बढ़े प्याज के दाम, 10 दिनों में 10 रुपये प्रति किलो का इजाफा

दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल खुदरा बाज़ार में प्याज़ 60-70 रुपये प्रति किलो मिल रही है. वहीं थोक बाज़ार में प्याज़ की क़ीमत 35-45 रुपये प्रति किलो है. दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 50 रुपये प्रति किलो हो गया है, जो कि 2015 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. वहीं, एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में भी प्याज 50 रुपये प्रति किलो बिकने लगी है. कारोबारियों ने बताया कि देश में प्याज का स्टॉक काफी कम है, जिसके कारण मंडियों में आवक कम हो रही है. खपत के मुकाबले आवक कम होने से प्याज की कीमत बढ़ रही है.

दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारियों के मुताबिक दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश के कारण प्याज की फसल खराब होने व नई फसल की तैयारी में विलंब हो जाने की आशंकाओं से प्याज की कीमतें बढ़ी हैं. इससे पहले 2015 में प्याज का भाव 50 रुपये किलो से ऊपर चला गया था. हालांकि सरकार बार-बार कह रही है कि प्याज़ का पूरा स्टॉक है. दिल्ली में बीते शुक्रवार को प्याज की आवक 1,026 टन थी, जबकि दिल्ली में प्याज की खपत तकरीबन 3,000 टन रोजाना है. हालांकि प्याज की कीमत बढ़ने से इसकी खपत पर भी असर पड़ा है और यह 2,500 टन रह गई है.

दिल्ली-एनसीआर में प्याज की कीमत 70 रुपये प्रति किलो तक पहुंची, नवंबर तक दाम नीचे आने के आसार नहीं

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पिछले सप्ताह प्याज की खुदरा कीमत 57 रुपये प्रति किलोग्राम रही. वहीं मुंबई में यह 56 रुपये, कोलकाता में 48 रुपये और चेन्नई में 34 रुपये किलो थी. गुरुग्राम और जम्मू में प्याज 60 रुपये किलोग्राम पर पहुंच गई है. हालांकि आंकड़ों के अनुसार पिछले सप्ताह के अंत तक प्याज के खुदरा दाम 70 से 80 रुपये किलोग्राम पर पहुंच गए. इससे पिछले सप्ताह प्याज की कीमत 50 से 60 रुपये किलोग्राम थी.

पटना में एक गोदाम से प्याज की 300 बोरियां चोरी, पुलिस ने शुरू की जांच

केंद्र सरकार ने प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं. इसके बावजूद प्याज के दाम चढ़ रहे हैं. एक सूत्र ने कहा, ‘‘सरकार ने पिछले कुछ सप्ताह के दौरान घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश के लिए कई कदम उठाए हैं. लेकिन पिछले दो-तीन दिन में उत्पादक राज्यों में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति प्रभावित होने से प्याज की खुदरा कीमतों में भारी इजाफा हुआ है.

VIDEO : दिल्ली-एनसीआर में प्याज के दाम 60-70 रुपये हुए

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com