NDTV Khabar

CBI को अपने अधिकारी को सूचना देने के सीआईसी के आदेश पर दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाई रोक

केन्द्रीय सूचना आयोग ने जांच एजेंसी को आदेश दिया था कि वह अपने अधिकारी को सभी सूचनाएं मुहैया करवाये.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBI को अपने अधिकारी को सूचना देने के सीआईसी के आदेश पर दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाई रोक
नई दिल्ली:

दिल्ली हाईकोर्टने सीबीआई के एक अधिकारी के खिलाफ चल रही अनुशासनात्मक कार्रवाई की स्थिति और उससे जुड़ी जानकारी उसे मुहैया कराने संबंधी सीआईसी के आदेश पर रोक लगा दी है. केन्द्रीय सूचना आयोग ने जांच एजेंसी को आदेश दिया था कि वह अपने अधिकारी को सभी सूचनाएं मुहैया करवाये.

आप सरकार को दिल्ली HC की दो टूक, कहा- दिल्ली को और बसों की जरूरत, अधिकारियों को जेल नहीं

टिप्पणियां

न्यायमूर्ति विभू बाखरू ने एक अंतरिम आदेश में सीआईसी के नौ जून के फैसले पर रोक लगा दी है. पारदर्शिता पैनल ने अपने फैसले में कहा था कि सीबीआई अधिकारी को ‘‘अपने मुकदमे के बारे में जानने का अधिकार है.’’ अदालत ने अधिकारी को नोटिस जारी कर 22 जनवरी, 2018 को होने वाले अगली सुनवायी से पहले जवाब देने को कहा है.


वीडियो : दिल्ली में महिलाएं सुरक्षित नहीं

अदालत ने कहा कि सीबीआई के अधिकारी द्वारा मांगी गयी सूचनाएं भ्रष्टाचार के आरापों या फिर एजेंसी द्वारा मानवाधिकार के उल्लंघन से जुड़ी हुई नहीं हैं. सूचना का अधिकार कानून के तहत सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों को पारदर्शिता कानून से बाहर रखा गया है, उनसे सिर्फ भ्रष्टाचार या मानवाधिकार उल्लंघन के संबंध में सूचनाएं मांगी जा सकती हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement