दिल्ली में 1000 हेल्थ सेंटर पर दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, तैयारी जारी- बोले सत्येंद्र जैन

जैन ने कहा कि दिल्ली के अंदर हेल्थकेयर वर्कर लगभग तीन लाख हैं और छह लाख के आसपास फ्रंटलाइन वर्कर हैं. सबसे पहले इन्हीं को वैक्सीन लगेगा, उसके बाद 50 साल के ऊपर वाले व्यक्ति को वैक्सीन दिया जाएगा.

दिल्ली में 1000 हेल्थ सेंटर पर दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, तैयारी जारी- बोले सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा टीकाकरण की तैयारियां कर ली हैं पूरी
  • 1000 हेल्थ सेंटर पर दी जाएगी वैक्सीन, बोले मंत्री
  • सबसे पहले टीका हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को दिया जाएगा
नई दिल्ली:

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendra Jain) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में 1000 केंद्रों पर लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) के टीके दिए जाएंगे. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मंत्री ने कहा कि सबसे पहले टीका हेल्थ  वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को दिया जाएगा, उसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा. जैन ने कहा कि दिल्ली के अंदर हेल्थकेयर वर्कर लगभग तीन लाख हैं और छह लाख के आसपास फ्रंटलाइन वर्कर हैं. सबसे पहले इन्हीं को वैक्सीन लगेगा, उसके बाद 50 साल के ऊपर वाले व्यक्ति को वैक्सीन दिया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "तीन-चार दिन पहले हमने  de-escalation किया था, जिसमें दिल्ली सरकार के अस्पतालों में बेड कम किए गए और प्राइवेट अस्पतालों में भी 5000 बेड कम किए गए है. पहले हमारे पास 18000 के आसपास बेड थे और अब कम किए जाने के बावजूद भी लगभग 10,000 बेड्स हैं." मंत्री ने कहा कि रिव्यू करने के बाद हम कोविड केयर सेंटर को बंद करेंगे. अभी थोड़ा सा सतर्क रहना जरूरी है. मंत्री ने कहा, "डर तो रहता ही है कि अचानक से कहीं दोबारा ना फैल जाए, इसलिए  थोड़ा सा सतर्क रह रहे हैं."

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत का इंतजार खत्म, सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक के टीके को मंजूरी

उन्होंने कहा, "दिल्ली में वैक्सीनेशन की पूरी तैयारियां कर ली गई है. कल dry-run भी किया गया था, जिसमें एक सरकारी अस्पताल, प्राइवेट हॉस्पिटल और dispensary शामिल थे. स्टोरेज फैसिलिटी भी बना ली गई है. हम 1000 सेंटर पर इसे देने की तैयारी कर रहे हैं. अभी फर्स्ट फेज में भी 500 से 600 सेंटर बनाए गए हैं. कल अप्रूवल मिला है और कुछ ही दिनों में वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगा और हम वैक्सीनेशन करना शुरू कर देंगे."

Covid-19 वैक्सीन को ग्रीन सिग्नल मिलने पर PM मोदी ने देश को दी बधाई, कहा- कोरोना मुक्त राष्ट्र...

वीडियो- मुकाबला : एम्स निदेशक बोले, कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर चिंता न करें देशवासी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com