दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू होगा

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने कहा शयनयान श्रेणी की 40 ऐसी रेलगाड़ियां 2022 तक तैयार हो जाएंगी

दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू होगा

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने मंगलवार को कहा कि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू हो जाएगा. यह ट्रेन व्यस्त दिल्ली-कटरा मार्ग पर चलेगी. उन्होंने साथ ही कहा कि शयनयान श्रेणी की 40 ऐसी रेलगाड़ियां 2022 तक तैयार हो जाएंगी. यादव ने बताया कि दिल्ली-कटरा रेलगाड़ी में कई सुधार किए गए हैं. जैसे अधिक सुविधाजनक सीट और खानपान की जगह. इसका वजन कम है, जिससे ऊर्जा की खपत भी कम होगी.

उन्होंने बताया, “दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के सभी परीक्षण पूरे हो गए हैं और यह अक्टूबर में त्योहारी मौसम की शुरुआत से पहले चलने लगेगी.” यादव ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने दिल्ली-कटरा मार्ग को इसलिए चुना क्योंकि वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के चलते यह मार्ग काफी व्यस्त है. उच्च गति वाली इस ट्रेन से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा. कटरा वैष्णो देवी मंदिर जाने के रास्ते में आखिरी रेलवे स्टेशन है.

दिल्ली-कटरा के बीच वर्तमान समय में ट्रेन से सफर में 12 घंटे का समय लगता है, जो वंदे भारत शुरू होने के बाद कम होकर आठ घंटे हो जाएगा. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 की शुरूआत दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर हुई थी. पहली दो रेलगाड़ियों के निर्माण में गड़बड़ी के आरोपों पर उन्होंने कहा कि चेन्नई स्थित कोच फैक्टरी में कुछ “अनियमितताएं” पाई गईं हैं, लेकिन यह वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में नहीं थीं.

रेलवे की करतूत, जिस वेंडर ने देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत' में परोसा था बासी खाना, फिर उसी को दे दिया ठेका

यादव ने कहा, “हमें कोच फैक्टरी में खरीद में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. जैसे कीमत आम मूल्य के मुकाबले बहुत अधिक थीं. सतर्कता विभाग ने जांच की और पाया कि कुछ अनियमितताएं थीं.” यादव ने कहा कि जांच अगले तीन महीनों में पूरी हो जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : मजाक उड़ाने वालों को सजा मिलनी चाहिए



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)