NDTV Khabar

दिल्ली-एनसीआर में लोगों को अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, जानें अपने राज्य का हाल...

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) सहित देश के अन्य हिस्सों में लोगों को अभी तपिश और लू से निजात मिलती नहीं दिख रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-एनसीआर में लोगों को अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, जानें अपने राज्य का हाल...

दिल्ली-एनसीआर में पड़ रही है भीषण गर्मी

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) सहित देश के अन्य हिस्सों में लोगों को अभी तपिश और लू से निजात मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में लू का चलना और उच्चतर तापमान बना रहेगा. दिल्ली में मौसम का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड होने के एक दिन बाद शनिवार को तापमान में कुछ गिरावाट दर्ज की गई. शहर में न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग (Weather Department) ने बताया कि शनिवार को अधिकतम 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सुबह में आर्द्रता का स्तर 48 फीसदी था. मौसम विभाग के अधिकारी ने दिन में और अगले कुछ दिनों तक लू चलने की संभावना जताई है. 

दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, जानिए देश भर में कैसा है मौसम का हाल...


राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में शुक्रवार को 47 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था जो मौसम का सबसे गर्म दिन था. आयानगर और पालम में पारा क्रमश: 46 और 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. निजी एजेंसी स्काइमेट वेदर ने बताया कि चाणक्यपुरी इलाके में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में रिकॉर्ड तापमान को शहर का औपचारिक तापमान माना जाता है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

खाने की भीषण कमी के बाद अब इस देश में पड़ा सूखा, खराब मौसम बना मुसीबत

बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बदली छाई हुई है. इस बीच शुक्रवार की तुलना में शनिवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है लेकिन पुरवैया हवा चलने से उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. राजधानी पटना का शनिवार का न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग (Weather Department) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आने वाले एक-दो दिनों तक राज्य के कुछ क्षेत्रों में आंशिक बदली छाई रहेगी तथा कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने के भी आसार है. हालांकि, इस दौरान उमस भरी का दौर जारी रहेगा. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शनिवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री, गया का 26.4 डिग्री और पूर्णिया का 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना का शनिवार का अधिकतम पारा 38 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं. शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

उत्तर भारत को गर्मी से एक सप्ताह तक कोई राहत नहीं, 45 डिग्री जा सकता है दिल्ली का तापमान

जम्मू शहर का अधिकतम तापमान शुक्रवार को बढ़कर 44.1 डिग्री सेल्सियस हो गया. जम्मू शहर का यह अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. शनिवार को हालांकि तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिली है मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा था, "आज अधिकतम तापमान बढ़कर 44.1 डिग्री पहुंच गया, जम्मू शहर में शुक्रवार मौसम का अब तक सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया."

गर्मियों में होते हैं कैफीन के फायदे और नुकसान, जानें गर्मियों में कॉफी पीना कितना सही

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में गर्मी का असर बना हुआ है. राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान तापमान में बढ़ोतरी हुई है. सबसे गर्म खजुराहो रहा, जहां तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में शुक्रवार की सुबह गर्म रही. राजधानी में हल्के बादलों के छाने से धूप की चुभन कम रही मगर गर्मी का असर बना रहा. मौसम विभाग के अनुसार, "सीमावर्ती राज्य में गर्मी बढ़ने का असर मध्य प्रदेश पर भी पड़ा है. राज्य का बड़ा हिस्सा लू की गिरफ्त में है, वहीं बीते 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, नौगांव व खजुराहो में 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान दर्ज किया गया. जबकि सबसे ज्यादा तापमान खजुराहो में 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

VIDEO: गर्मी के मौसम में पानी के लिए संघर्ष कर रहा बनारस

टिप्पणियां

इनपुट एजेंसियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement