NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, आज भी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का मौसम

Weather Updates: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लोगों का बारिश का लंबा इंतजार सोमवार को खत्म हो गया. सोमवार को हल्की ही सही लेकिन बारिश ने मौसम खुशनुमा कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, आज भी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का मौसम

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना
  2. आज भी बारिश के आसार
  3. जानें अपने राज्य का मौसम
नई दिल्ली:

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लोगों का बारिश का लंबा इंतजार सोमवार को खत्म हो गया. सोमवार को हल्की ही सही लेकिन बारिश ने मौसम खुशनुमा कर दिया. अनुमान है कि दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को भी बारिश होगी और लोगों को उमस से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, यह बारिश गुरुवार तक जारी रह सकती है. इससे पहले निजी मौसम पूर्वानुमान कंपनी स्काईमेट ने भी आईएमडी की भविष्यवाणी को दोहराया था कि सोमवार से बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में मॉनसून ने पांच जुलाई को ही दस्तक दे दी थी लेकिन उसके बाद इसकी बेरुखी बनी हुई थी, लेकिन लगता है कि अब यह बेरुखी समाप्त हो गई है. मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने कहा था, "दिल्ली एनसीआर की हवाएं पूर्व की ओर चलने लगी हैं. हमें उम्मीद है कि मौसम में परिवर्तन आएगा और शाम तक बारिश शुरू होगी. और इसकी तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी."

देश के 12 राज्यों में पानी का संकट, खरीफ फसल का रकबा घटा


दिल्ली पर मेहरबां हुए इंद्रदेव
राजधानी में सोमवार को 28.8 मिलीमीटर वर्षा होने के साथ ही दिल्लीवासियों का मानसूनी बारिश का लंबा इंतजार समाप्त हुआ तथा अगले दो-तीन दिन तक और वर्षा होने की संभावना है. यह इस साल जुलाई में अधिकतम वर्षा है. यहां छह दिन की भीषण गर्मी के बाद यह बारिश हुई. शहर के लिए आधिकारिक आंकड़े प्रदान करने वाली सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार शाम साढ़े पांच बजे तक 28.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की. पालम, लोधी रोड, रिज, आयानगर, नजफगढ़ और खेलकूद परिसर में क्रमश:25.8, 23.2, 13.2, 19.9, 4 और 7 मिलीमीटर वर्षा हुई. अधिकारियों ने बताया कि किसी भी स्थान पर 65 मिलीमीटर से अधिक वर्षा भारी वर्षा मानी जाती है. भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "मॉनसून दबाव का क्षेत्र हिमालय की तलहटी से दक्षिण की ओर थोड़ा आगे बढ़ा है. अब यह पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर नगालैंड तक फैला हुआ है."
अधिकारियों के अनुसार 1-15 जुलाई के बीच सफदरजंग वेधशाला ने 55.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जो इस अवधि के दौरान पिछले 30 साल के औसत 88.3 मिलीमीटर से 61.5 फीसद कम है.

उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश की राजधानी में मॉनसूनी बारिश रुकने से क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी काफी बढ़ गयी है. हालांकि आस-पास के कुछ इलाकों में बारिश जारी है. मौसम विभाग ने हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है. सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने अमुमान लगाया था कि सोमवार को शहर में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. इस बीच हल्की बारिश भी हो सकती है. लखनऊ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. आगामी दो दिनों में शहर में मानसून की रफ्तार धीमी हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, सीजनल ट्रफ लाइन मौजूदा समय में हिमालय के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ गई है. इससे हिमालय से सटे इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है. सोमवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर का 26 डिग्री, बहराइच का 25 डिग्री, आगरा का 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Rain News : मौसम विभाग ने दी नई जानकारी, दिल्ली-एनसीआर को मिल सकती है उमस से राहत

मध्य प्रदेश में आंशिक बादल छाए, बौछारें पड़ने की संभावना
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अन्य हिस्सों में आंशिक बादलों के छाने और हवाएं चलने से गर्मी का असर कम है. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. राज्य में सोमवार की सुबह से आसमान पर आंशिक बादल छाए हुए हैं और हवाएं चल रही हैं, जिससे गर्मी का असर कम है. वहीं, बादलों के छटने से निकली धूप उमस बढ़ा देती है. मौसम विभाग के अनुसार, हवाओं का रुख दक्षिणी-पश्चिमी बना हुआ है, जिससे नमी आ रही है, जो गर्मी से राहत दिला रही है, मगर बारिश का दौर थमा हुआ है. वहीं आगामी 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ने की संभावना बनी हुई है. राज्य के तापमान में बदलाव का दौर जारी है. सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 24.6, ग्वालियर का 28 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 26.6 सेल्सियस दर्ज किया गया था.


बिहार में बदली छाई, बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना तथा आसपास के क्षेत्रों में सोमवार से बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ क्षेत्रों में बारिश के आसार जताए हैं. पटना का सोमवार को न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान राजधानी पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. राज्य के सीमांचल के कई हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश के आसार जताए गए हैं.  पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक गया का सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 25.2 डिग्री और पूर्णिया का 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है था.

त्रिपुरा, मिजोरम में बाढ़ से 15 हजार लोग प्रभावित
 त्रिपुरा और मिजोरम के निचले इलाकों व गांवों में बारिश के कारण आई बाढ़ से प्रभावित 15,000 से ज्यादा लोगों को राहत शिविरों और अन्य सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है. यह जानकारी रविवार को अधिकारियों ने दी.
बारिश और भूस्खलन के कारण त्रिपुरा और मिजोरम का देश के बाकी हिस्से से रेल मार्ग से संपर्क टूट गया है.  बाढ़ के कारण नदियों में आए उफान में डूबे तीन लोगों के शव बरामद किए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि अगरतला के बाहरी इलाकों, जिरानिया, कल्याणपुर और पश्चिमी त्रिपुरा के तेलयामुरा स्थित 38 राहत शिविरों में 12,000 से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं. 

टिप्पणियां

VIDEO: असम में रेड अलर्ट, बाढ़ से 43 लाख लोग प्रभावित​
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement