NDTV Khabar

दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को सुधरकर 'मध्यम' हुई, आसमान होने लगा साफ

हवा से आसमान की धुंध साफ होने के कारण गुरुवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'मध्यम' श्रेणी में आ गयी.

26 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को सुधरकर 'मध्यम' हुई, आसमान होने लगा साफ

फाइल फोटो

नई दिल्ली: हवा से आसमान की धुंध साफ होने के कारण गुरुवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'मध्यम' श्रेणी में आ गयी. इससे दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गुरुवार को और सुधार दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को थोड़ी राहत मिली. राजधानी दिल्ली में आज की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 194 रही, जो कल से बहुत बेहतर है.

500 के पैमाने पर कल यहां की वायु गुणवत्ता सूचकांक 282 थी, जो 'खराब' के रूप में वर्गीकृत है. उल्लेखनीय है कि 23 नवंबर से पांच दिसंबर तक राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' थी. यहां के वातावरण में फैले विषाक्त स्मॉग के कारण जनजीवन और यहां तक कि फिरोजशाह कोटला मैदान में होने वाला भारत-श्रीलंका टेक्स क्रिकेट मैच भी बाधित हो गया था. हालांकि कल इसमें उल्लेखनीय सुधार दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें - निकाल लो अपने मास्क, फिर बढ़ा दिल्ली की हवा में ज़हर

इससे पहले मंगलवार को यहां की वायु गुणवत्ता सूचकांक 378 दर्ज की गयी थी. सीपीबीसी के वायु गुणवत्ता प्रबंधन के केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान नाइट्रोजन डाईआक्साइड का संकेंद्रण कुछ इलाकों जैसे आर के पुरम (139.27), आनंद विहार (104.27) और दिलशाद गार्डन (85.20) में 80 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के सुरक्षित सीमा में पहुंच गया. हालांकि, कल वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ में सुधार दर्ज किया गया, लेकिन अभी भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में विषाक्त धुंध छायी रही.

VIDEO: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में गिरावट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement