NDTV Khabar

आज देशभर में हड़ताल पर रहेंगे 3 लाख डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवाएं रहेंगी ठप, जानिए क्या है पूरा मामला

सरकार इस कमीशन के लिए मंगलवार को बिल ला रही है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर यह बिल पास हुआ तो मेडिकल के इतिहास में काला दिन होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज देशभर में हड़ताल पर रहेंगे 3 लाख डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवाएं रहेंगी ठप, जानिए क्या है पूरा मामला

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. मंगलवार को बिल ला रही है सरकार
  2. नए बिल के विरोध में हैं डॉक्टर
  3. स्वास्थ्य सेवाएं 12 घंटे ठप रहेंगी
नई दिल्ली: नेशनल मेडिकल कमीशन बनाने के सरकार के नए प्रस्ताव के खिलाफ अाज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े देशभर के करीब 3 लाख डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे. लिहाजा प्राइवेट से लेकर सरकारी अस्पतालों के ओपीडी ठप रहेंगे. सरकार इस कमीशन के लिए मंगलवार को बिल ला रही है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर यह बिल पास हुआ तो मेडिकल के इतिहास में काला दिन होगा. इसकी वजह से इलाज महंगा होगा और भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा. इस बिल के लागू होने से निजी मेडिकल कॉलेजों पर सरकार का शिकंजा मज़बूत होगा.  
 
यह भी पढ़ें :  डॉक्टरों की 'सामूहिक छुट्टी' पर सरकार का अल्टीमेटम 

इंडियन मेडिकल काउंसिल को नेशनल मेडिकल कमीशन बिल 2017 के प्रावधानों से एतराज है. नए बिल के मुताबिक अब तक प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में 15% सीटों का फीस मैनेजमेंट तय करती थी. अब नए बिल के मुताबिक मैनेजमेंट को 60% सीटों का फीस तय करने का अधिकार होगा.

यह भी पढ़ें : एक लाख डॉक्टरों के भरोसे देश की 90 करोड़ आबादी: आईएमए

इसमें पहले 130 सदस्य होते थे और हर राज्य का तीन प्रतिनिधि होता था. अब नए बिल के मुताबिक कुल 25 सदस्य होंगे, जिसमें 36 राज्यों में से केवल 5 प्रतानिधि ही होंगे. आयुष को ब्रिज कोर्स करवाकर इंडियन मेडिकल रजिस्टर में शामिल करने का प्रावधान है जो  एमबीबीएस के लगभग बराबर होगा. एमबीबीएस के बाद भी प्रैक्टिस करने के लिए एक और परीक्षा देनी होगी. वहीं पहले यह परीक्षा विदेशों से एमबीबीएस करने वालों को देनी होती थी. अब नए बिल में उनको इस एग्जाम से छूट है.

टिप्पणियां
VIDEO : देश भर में डॉक्टरों की हड़ताल


आईएमए के नेशनल प्रेसिडेंट ने कहा कि लगातार बातचीत के बावजूद भी हमारी बात अब तक नहीं सुनी गई. लिहाजा कई जगहों पर मेडिकल के छात्र पूरे देश में अनशन पर हैं और हमारे तीन लाख डॉक्टर कल हड़ताल पर होंगे. इमरजेंसी सेवा बाधित नहीं होगी पर ओपीडी बंद रहेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement