NDTV Khabar

...इस वजह से IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान ने भारत को लौटाने में की देरी!

Abhinandan Returns: भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) वतन वापस लौटे आए हैं. अभिनंदन की वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे. इसके बाद यह सवाल उठना लाजमी हो गया कि आखिर इतनी देर क्यों हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
...इस वजह से IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान ने भारत को लौटाने में की देरी!

Abhinandan Varthaman: पाकिस्तान ने अभिनंदन वर्धमान को भारत को सौंपा.

नई दिल्ली:

Abhinandan Returns: भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman)  वतन वापस लौटे आए हैं. दिनभर के इंतजार के बाद भारतीय वायु सेना के हीरो अभिनंदन पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौटे. उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे. इसके बाद यह सवाल उठना लाजमी हो गया कि आखिर इतनी देर क्यों हुई. शुरुआत में जानकारी आई थी कि अभिनंदन को शाम 4 बजे भारत को सौंपा जाएगा. इसके बाद घंटे बढ़ते चले गए और अखिरकर पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को रात 9 बजकर 20 मिनट पर भारत को सौंपा.

 

 


IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान को भारत सौंपने से ठीक पहले पाकिस्तान ने रिकॉर्ड किया यह VIDEO

बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने में देरी इसलिए हुई क्योंकि, उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा. इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया. इसके अलावा दस्तावेजों से संबंधित मुद्दे भी देरी की वजह बनी. सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने उनकी रिहाई का समय दो बार टाल दिया.

 

 

यह भी पढ़ें: विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वापसी के लिए कुमार विश्वास ने किया बजरंगबली का वंदन

पाकिस्तान ने अभिनंदन (Abhinandan Varthaman VIDEO)को भारत को सौंपने से पहले एक वीडियो रिकॉर्ड किया. इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया. सूत्रों ने यह जानकारी दी. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें दबाव में कैमरे के सामने बयान देने को कहा गया या नहीं. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में 7 कट हैं, जो संकेत देते हैं कि इसे परोक्ष रूप से पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई.

VIDEO: भारत को सौंपे गए विंग कमांडर अभिनंदन

टिप्पणियां

बता दें कि पहले यह खबर आ रही थी कि उन्हें दोपहर बाद रिहा किया जाएगा, लेकिन दिन ढलने और रात आने के साथ लोगों का इंतजार बढ़ता गया. रात ढलने के साथ लोग सांसें थामकर पायलट अभिनंदन की एक झलक का इंतजार करते रहे. विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने का मुद्दा दोनों देशों के बीच तनाव का केंद्र बिन्दु बना हुआ था. इस बीच भारत ने वाघा-अटारी सीमा पर बिटींग द रिट्रीट समारोह को स्थगित कर दिया, क्योंकि अनुमानित 20 हजार लोग वहां एकत्र हो गए थे.

(इनपुट: भाषा)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement