भारत ने चार दिन के भीतर दूसरी बार ‘QRSAM’ प्रणाली का किया सफल परीक्षण

QRSAM प्रणाली में स्वदेश में विकसित उपप्रणालियों का इस्तेमाल हुआ है. परीक्षण के सभी मानक पूरी तरह प्राप्त कर लिए गए और यह सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया.

भारत ने चार दिन के भीतर दूसरी बार ‘QRSAM’ प्रणाली का किया सफल परीक्षण

परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र से किया गया

खास बातें

  • सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का क‍िया गया परीक्षण
  • ओडिशा के चांदीपुर स्थित आईटीआर से किया गया
  • रडारों ने काफी दूर से लक्ष्‍य का पता लगा लिया
बालासोर (ओडिशा):

भारत ने चार दिन के भीतर दूसरी बार मंगलवार को त्वरित प्रतिक्रिया वाली सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (QRSAM) प्रणाली का सफल परीक्षण किया जिसने हवाई लक्ष्य पर सटीक निशाना साधकर इसे नष्ट कर दिया. 
रक्षा सूत्रों ने बताया कि परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से अपराह्न लगभग 3.42 बजे किया गया.उन्होंने कहा कि परीक्षण में मानवरहित हवाई लक्ष्य पर निशाना साधा गया.आईटीआर के एक बयान में कहा गया कि रडारों ने लक्ष्य का काफी दूर से पता लगा लिया और मिशन कंप्यूटर द्वारा स्वचालित ढंग से मिसाइल दागे जाने तक इसपर नजर रखी. रडार डेटा लिंक के माध्यम से निरंतर निर्देशन उपलब्ध कराया गया.

भारत की नई मिसाइल क्यूआरसैम पलक झपकते ड्रोन को मार गिराएगी, ओडिशा में सफल परीक्षण

बयान में कहा गया कि QRSAM प्रणाली में स्वदेश में विकसित उपप्रणालियों का इस्तेमाल हुआ है. परीक्षण के सभी मानक पूरी तरह प्राप्त कर लिए गए और यह सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया.पहली क्यूआरएसएएम प्रणाली का परीक्षण 13 नवंबर को किया गया था.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्यूआरएसएएम के सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों को बधाई दी.डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने दूसरे सफल परीक्षण के लिए क्यूआरएसएएम परियोजना पर काम करने वाली पूरी टीम को बधाई दी.

भारत ने हाइपरसोनिक व्‍हीकल का किया सफल परीक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)