EC की तैयारियां पूरी, कुछ देर में होने जा रहा है दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज (सोमवार) दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) की तारीखों का ऐलान करने जा रहा है. आयोग दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा करेगा.

EC की तैयारियां पूरी, कुछ देर में होने जा रहा है दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल फरवरी में पूरा हो रहा है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
  • चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी
  • AAP, BJP और कांग्रेस के बीच मुकाबला
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज (सोमवार) दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) की तारीखों का ऐलान करने जा रहा है. आयोग दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा करेगा. चुनाव की घोषणा होते ही दिल्ली में आचार संहिता लागू हो जाएगी. फरवरी में दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. माना जा रहा है कि इस महीने के अंतिम हफ्ते या फिर फरवरी के पहले हफ्ते में राजधानी में चुनाव संपन्न हो जाएंगे और नई सरकार शपथ ले लेगी.

मिली जानकारी के अनुसार, आयोग चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ-साथ फाइनल वोटर लिस्ट भी जारी करेगा. यानी साफ हो जाएगा कि कितने लोग इस बार चुनाव में वोट दे सकेंगे. आयोग का अनुमान है कि पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव के बाद से दिल्ली में ढाई लाख नए वोटर बढ़े हैं. माना जा रहा है कि आयोग नए वोटरों को भी आईडी कार्ड बनाने का एक मौका देगा.

अरविंद केजरीवाल का पलटवार- 'अमित शाह का पूरा भाषण सुना, मुझे गाली देने के अलावा उन्होंने...'

बताते चलें कि पिछली बार की तरह इस बार भी दिल्ली के चुनाव में मुकाबला त्रिकोणीय होगा. 2015 में हुए चुनाव में सत्ताधारी दल आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने 70 में से 67 सीटें जीतकर रिकॉर्ड बनाया था. तीन सीटें भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खाते में गई थी और राजधानी में कई बार सरकार बना चुकी कांग्रेस (Congress) जीरो पर आउट हो गई थी.

अरविंद केजरीवाल का वादा, यदि फिर से 'आप' की सरकार बनी तो यमुना को इतना साफ बनाएंगे कि...

AAP जोर-शोर से चुनाव की तैयारियों में व्यस्त है. दूसरी ओर BJP और कांग्रेस भी चुनावी रण में उतरने के लिए ताल ठोक चुकी हैं. AAP इस बार भी अरविंद केजरीवाल के नाम पर ही चुनाव लड़ने जा रही है. BJP अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली की एक चुनावी रैली में साफ कर दिया कि BJP पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर ही दिल्ली का चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस ने अभी मुख्यमंत्री के चेहरे का ऐलान नहीं किया है.

VIDEO: मोदी सरकार के काम लेकर लोगों के घरों तक जाएंगे: बीजेपी के बूथ कार्यकर्ता

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com