NDTV Khabar

सैम पित्रोदा के बयान से परेशान कांग्रेस के लिए मणिशंकर अय्यर फिर ले आए 'नीच' वाला बयान

कांग्रेस अभी सिख दंगों पर सैम पित्रोदा के बयान 'हुआ तो हुआ' से उबर नहीं पाई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पित्रोदा से माफी मांगने के लिए कहा है साथ ही यह भी कहा कि पित्रोदा को अपने बयान पर शर्म आनी चाहिए.  ऐसे में मणिशंकर का यह बयान राहुल गांधी के लिए बड़ी मुसीबत बनकर आया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सैम पित्रोदा के बयान से परेशान कांग्रेस के लिए मणिशंकर अय्यर फिर ले आए 'नीच' वाला बयान

Election 2019 : मणिशंकर अय्यर को गुजरात विधानसभा चुनाव के समय निलंबित करना पड़ा था

खास बातें

  1. नीच वाले बयान को सही ठहराया
  2. कहा- मैंने तो भविष्यवाणी की थी
  3. पीएम मोदी को कहा देशद्रोही
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Election 2019)  का सिर्फ़ एक चरण बाक़ी रह गया है. आख़िरी दौर में ज़ुबानी हमलों की रफ़्तार और तेज़ होती जा रही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर  ने दो साल पहले पीएम मोदी को नीच बताने वाले अपने बयान को सही ठहरा कर एक बार फिर गहमागहमी बढ़ा दी है. 'द प्रिंट' में छपे अपने लेख में मणिशंकर ने राजीव गांधी और बालाकोट एयर स्ट्राइक पर पीएम मोदी के बयान का हवाला देते हुए कहा है कि दो साल पहले वह अपनी टिप्पणी में भविष्यवाणी कर रहे थे. अय्यर ने पीएम मोदी  पर अपनी शिक्षा को लेकर झूठ बोलने का आरोप भी लगाया है. अय्यर यहीं नहीं रुके उन्होंने पीएम मोदी को देशद्रोही और गंदी जुबान वाले प्रधानमंत्री तक कहा. प्रेम वाली राजनीति के राहुल गांधी के दावे के बीच 84 हिंसा को लेकर सैम पित्रोदा के बयान के बाद अब मणिशंकर अय्यर के इस बयान ने कांग्रेस की मुसीबत बढ़ा दी है. पित्रोदा के बयान की राहुल सार्वजनिक निंदा कर चुके हैं, अब देखना होगा मणिशंकर के इस बयान से कांग्रेस कैसे निकलती है, क्योंकि चुनावी मौसम में बीजेपी इस मौक़े को भुनाने की भरपूर कोशिश करेगी. गौरतलब है कि गुजरात चुनाव के समय मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी के लिए 'नीच' शब्द का इस्तेमाल किया था. हालांकि चुनाव के बीच में ही राहुल गांधी ने मणिशंकर अय्यर को पार्टी से निलंबित कर दिया था और अय्यर ने भी अपनी सफाई में कहा था कि उनकी हिंदी कमजोर है उन्होंने अंग्रेजी के (Low) के शब्द का इस्तेमाल 'नीच' कर दिया. हालांकि पीएम मोदी इसको चुनावी मुद्दा बना चुके थे और हर रैली में इसका जिक्र करके कांग्रेस को अच्छा-खासा नुकसान पहुंचा दिया.

मणिशंकर अय्यर ने पूछा- दशरथ के महल में 10 हजार कमरे थे, भगवान राम कौनसे में पैदा हुए?


दरअसल ऐसा पहली बार नहीं हुआ था. साल 2014 के चुनाव में मणिशंकर ने ही नरेंद्र मोदी के लिए 'चायवाला' शब्द का इस्तेमाल किया था और अय्यर के इस बयान को पीएम मोदी ने चुनावी अभियान का हिस्सा बना लिया था. इसी  चुनाव में अमेठी में प्रियंका गांधी ने भी 'नीची राजनीति' का शब्द का इस्तेमाल किया और पीएम मोदी ने अमेठी में ही इसका जिक्र रैली में किया कि वह 'नीच' जाति से आते हैं इसलिए उनको निशाना बनाया जा रहा है. इससे भी कांग्रेस को तगड़ा नुकसान हुआ था. कांग्रेस अभी सिख दंगों पर सैम पित्रोदा के बयान 'हुआ तो हुआ' से उबर नहीं पाई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पित्रोदा से माफी मांगने के लिए कहा है साथ ही यह भी कहा कि पित्रोदा को अपने बयान पर शर्म आनी चाहिए.  ऐसे में मणिशंकर का यह बयान राहुल गांधी के लिए बड़ी मुसीबत बनकर आया है. वहीं मणिशंकर अय्यर के बयान पर बीजेपी ने पलटवार करने में देर नहीं लगाई है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, 'आख़िरकार... गांधी परिवार के 'मणि' ने मोदी जी के लिए 'नीच' वाले अपने बयान को सही बताकर 2019 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी की प्रेम की राजनीति' में अपना योगदान दे दिया है'.

कांग्रेस के अंदर 'थैला छाप' नेता, चुनाव से पहले कहीं कुछ बोल न दें : सज्जन सिंह वर्मा

आपको बता दें कि अभी आखिरी चरण का चुनाव बाकी है. इस चरण में 8 राज्यों की 59 संसदीय सीटों के लिए मतदान होना है. इसमें  मध्य प्रदेश की देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा, उत्तर प्रदेश की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सालेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज, बिहार की नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद, झारखंड की राजमहल, दुमका, गोड्डा और पश्चिम बंगाल की मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर की सीटें भी शामिल हैं. यह सभी सीटें बीजेपी के लिहाज से काफी अहम हैं. 

टिप्पणियां

1984 में सिखों के खिलाफ हिंसा पर बयान देकर फंसे कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा?​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement