JK LG ने कहा, परिसीमन के बाद होंगे चुनाव - EC ने कहा, फैसला आप नहीं, हम करेंगे

जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की ओर से राज्य में चुनाव को लेकर दिए गए बयान को लेकर भारतीय चुनाव आयोग ने नाराज़गी जताई है. आयोग ने कहा कि चुनाव की तारीखों को लेकर फैसला बस आयोग करेगा.

JK LG ने कहा, परिसीमन के बाद होंगे चुनाव - EC ने कहा, फैसला आप नहीं, हम करेंगे

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव को लेकर दिया स्पष्टीकरण. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की ओर से राज्य में चुनाव को लेकर दिए गए बयान को लेकर भारतीय चुनाव आयोग ने नाराज़गी जताई है. आयोग ने कहा कि चुनाव की तारीखों को लेकर फैसला बस आयोग करेगा. दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर आ रही थी कि केंद्रशासित प्रदेश के राज्यपाल जीसी मुर्मू ने कहा है कि फिलहाल राज्य में चल रहे परिसीमन के बाद चुनाव कराए जा सकते हैं. इस पर चुनाव आयोग ने मंगलवार को कहा कि 'उचित होगा कि चुनाव आयोग के अलावा दूसरी संस्थाएं ऐसे बयान देने से बचें क्योंकि ऐसा करना आयोग के संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन करने के बराबर है.'

आयोग ने कहा कि 'चुनाव कराने के लिए बहुत सी चीजें दिमाग में रखनी पड़ेंगी, जैसे कि नया नक्शा तैयार करना, मौसम, इलाके में तनाव की स्थिति और स्थानीय त्योहरों वगैरह को देखते हुए चुनाव की तारीखें तय की जाएंगी.' आयोग ने कहा कि अब कोरोनावायरस भी एक अलग चिंता है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 2018 के बाद से कोई सरकार नहीं बनी है. उस साल भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता में बैठी महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया था. इसके बाद उम्मीद जताई गई थी कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य में चुनाव कराए जाएंगे लेकिन चुनाव आयोग ने सुरक्षा का हवाला देते हुए इस संभावना से इनकार कर दिया था. 

पूरे देश की बात करें तो इस साल के अंत तक बिहार में विधानसभा चुनाव और मध्य प्रदेश में उपचुनाव कराए जाने की उम्मीद है. अभी आयोग ने पिछले महीने ही 65 साल से ऊपर के नागरिकों के लिए पोस्टल बैलट से वोटिंग की सुविधा कराने की घोषणा की थी, लेकिन इस फैसले को कुछ दिनों में ही वापस ले लिया गया था. 

Video: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : महाराष्ट्र चुनाव आयोग पर बीजेपी का पक्ष लेने का आरोप

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com