चुनाव आयोग ने भविष्य के सभी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल करने का दिय औपचारिक निर्देश

आयोग ने राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को इस सप्ताह के शुरू में लिखे एक पत्र में कहा कि भविष्य में उन सभी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल की जाएंगी जहां चुनाव ईवीएम का इस्तेमाल करते हुए कराये जाएंगे.

चुनाव आयोग ने भविष्य के सभी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल करने का दिय औपचारिक निर्देश

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • चुनाव आयोग ने 2015 में 67000 अतिरिक्त वीवीपीएटी मशीनें आर्डर की थीं
  • जिसमें से 33500 मशीनों की आपूर्ति हो चुकी है.
  • ऐसी और 16,15,000 मशीनों की जरूरत होगी.
नई दिल्ली:

भविष्‍य में देश में होने वाले सभी चुनाव वीवीपीएटी मशीनों से ही होंगे. चुनाव आयोग ने इसके औपचारिक दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. चुनाव आयोग ने कहा है कि भविष्य में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मतदान केंद्रों में मतदान की पर्ची देने वाली मशीनें (वीवीपीएटी) इस्तेमाल की जाएंगी. आयोग ने राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को इस सप्ताह के शुरू में लिखे एक पत्र में कहा कि भविष्य में उन सभी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल की जाएंगी जहां चुनाव ईवीएम का इस्तेमाल करते हुए कराये जाएंगे. गत मार्च में तत्कालीन मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने राजनीतिक पार्टियों से एक बैठक में कहा था कि भविष्य के सभी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल की जाएंगी.

यद्यपि औपचारित निर्देश अब जारी किया गया है. कानून मंत्रालय के अनुसार चुनाव आयोग ने 2015 में 67000 अतिरिक्त वीवीपीएटी मशीनें आर्डर की थीं जिसमें से 33500 की आपूर्ति हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने चुनाव आयोग से कहा- अब सभी चुनावों में हो वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल

आयोग को इस वर्ष बाद में गुजरात, हिमाचल प्रदेश में होने वाले चुनाव के लिए और 30000 वीवीपीएटी मशीनें मिलनी हैं.

VIDEO : नेताओं को चुनाव आयुक्त की खरी-खरी, कहा- अब जीत ही सब कुछ​


आयोग को 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी के इस्तेमाल की इजाजत देने के लिए ऐसी और 16,15,000 मशीनों की जरूरत होगी.

(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com