हाथी की मौत पर ओडिशा वन विभाग के दो कर्मी निलंबित

ओडिशा में ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में वन विभाग के दो कर्मियों को निलंबित किया गया है. तीन दिन पहले क्योंझर जिले में दो हाथी मृत मिले थे, जिन्हें शिकारियों ने कथित तौर पर करंट लगाकर मार दिया था.

हाथी की मौत पर ओडिशा वन विभाग के दो कर्मी निलंबित

ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में दो कर्मियों को निलंबित किया गया है.

खास बातें

  • लापरवाही बरतने के आरोप में वन विभाग के दो कर्मियों को निलंबित किया गया
  • तीन दिन पहले क्योंझर जिले में दो हाथी मृत मिले थे
  • हाथियों को शिकारियों ने कथित तौर पर करंट लगाकर मार दिया था
क्योंझर (ओडिसा):

ओडिशा में ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में वन विभाग के दो कर्मियों को निलंबित किया गया है. तीन दिन पहले क्योंझर जिले में दो हाथी मृत मिले थे, जिन्हें शिकारियों ने कथित तौर पर करंट लगाकर मार दिया था. वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जोडा वन खंड के वन अधिकारी पी नायक और वन गार्ड डोलागोबिंद देव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. क्योंझर मंडलीय वन अधिकारी (डीएफओ) संतोष जोशी ने कहा कि दो हाथियों की मौत के मामले में शुरुआती जांच से संकेत मिलता है कि वन अधिकारी और वन गार्ड की तरफ से लापरवाही बरती गई और दोनों को निलंबित कर दिया गया है.

हाथियों के अभयारण्य वन क्षेत्र में मृत मिलने के बाद वन विभाग ने सोमवार को मामले की जांच शुरू की थी. वहीं छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में करेंट लगने से हाथी की मौत के मामले में विद्युत विभाग के तीन कर्मचारियों समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वनमण्डल के गेरसा गांव में करेंट लगने की वजह से हाथी की मौत के मामले में दो आरोपी किसानों और विद्युत विभाग के तीन कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

अधिकारियों ने बताया कि इस मामले के आरोपी किसान भादोराम और एक अन्य किसान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. वहीं आरोपी किसानों को सिंचाई पम्प के लिए अवैध रूप से विद्युत कनेक्शन देने तथा घटनास्थल से साक्ष्य मिटाने के मामले में विद्युत विभाग के सब इंजीनियर पी कुजूर, लाइनमैन अमृत लाल तथा सहायक को गिरफ्तार किया गया है. राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि धरमजयगढ़ वनमण्डल के गेरसा बीट में मंगलवार की सुबह करेंट के चपेट में आने की वजह से एक हाथी की मौत हो गई थी.

VIDEO: हाथी बचाएंगी 'मधुमक्खियां', रेलवे ने निकाला है नया तरीका



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com