NDTV Khabar

भारत में बढ़ी कीमतों की वजह से बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भी बंद किया प्याज खाना!

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने भाषण में इसी का जिक्र कर रही हैं. भारत दुनिया के 60 से ज्‍यादा देशों को प्‍याज निर्यात करता है. देश में प्‍याज की मांग के अनुरूप आपूर्ति नहीं हो रही थी जिसके कारण इसकी कीमत बेलगाम हो गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत में बढ़ी कीमतों की वजह से बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भी बंद किया प्याज खाना!

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना इस समय भारत दौरे पर हैं

खास बातें

  1. भारत ने बंद कर दिया है प्याज का निर्यात
  2. बढ़ती कीमतों की वजह से लिया फैसला
  3. 60 देशों को निर्यात होता है प्याज
नई दिल्ली:

प्‍याज का मामला अंतरराष्‍ट्रीय बनते जा रहा है. बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अभी भारत के दौरे पर हैं. एक कार्यक्रम में प्‍याज को लेकर अपने मन की बात बोल ही दी. शेख हसीना ने कहा कि प्‍याज में थोड़ी दिक्‍कत हो गई हमारे लिए. मुझे मालूम नहीं क्‍यों आपने प्‍याज बंद कर दिया? मैंने कुक को बोल दिया है कि अब से खाना में प्‍याज बंद कर दो. दरअसल देश में प्‍याज की कमी को देखते हुए सरकार ने इसके निर्यात पर 29 सितंबर से रोक लगा दी है. इस कारण से देश से बाहर प्‍याज निर्यात नहीं किए जा रहे हैं. बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने भाषण में इसी का जिक्र कर रही हैं. भारत दुनिया के 60 से ज्‍यादा देशों को प्‍याज निर्यात करता है. देश में प्‍याज की मांग के अनुरूप आपूर्ति नहीं हो रही थी जिसके कारण इसकी कीमत बेलगाम हो गई. दिल्‍ली सरकार ने किफायती दरों पर कई जगह स्‍टॉल लगाकर और मोबाइल वैन से प्‍याज बेचने की शुरुआत की ताकि लोगों को आसानी से प्‍याज उपलब्‍ध हो सके.


केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि केंद्र के पास प्याज का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है और अभी तक त्रिपुरा को 1850 टन, हरियाणा को 2000 टन और आंध्रप्रदेश को 960 टन प्याज हमने तत्काल 15.59 रु./किलो की दर से मुहैया करा दिया है. ये अधिकतम 23.90 रु./किलो की दर से उपभोक्ता को मुहैया कराएंगे. अब बांग्‍लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीन की प्‍याज को लेकर डिमांड आई है. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि भारत के उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के मंत्री रामविलास पासवान इस पर क्‍या कहते हैं.

पक्ष-विपक्ष: काबू से बाहर क्यों हुए प्याज के दाम?​

अन्य खबरें :

सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगाई, इस वजह से लिया फैसला

दिल्ली में कल से केजरीवाल सरकार बेचेगी 23.90 रुपये किलो प्याज, खरीददारी की लिमिट तय

टिप्पणियां

इनपुट : ANI से भी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement