'सभी रो रहे थे, प्लेन में किसी ने कहा...' - विमान हादसे में बचने वाले शख्स ने सुनाई आपबीती

केरल के कोझिकोड में शुक्रवार की देर रात दुबई से आ रही एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान क्रैश हो गई. विमान दुर्घटना में अभी तक कुल 18 लोगों मौत हो चुकी है.

'सभी रो रहे थे, प्लेन में किसी ने कहा...' - विमान हादसे में बचने वाले शख्स ने सुनाई आपबीती

कोझिकोड:

केरल के कोझिकोड में शुक्रवार की देर रात दुबई से आ रही एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान क्रैश हो गई. विमान दुर्घटना में अभी तक कुल 18 लोगों मौत हो चुकी है. हालांकि कई घायल यात्री अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. इस फ्लाइट में सवार एक यात्री ने अपनी आपबीती सुनाई. कोझिकोड के एस्टर एमआईएमएस अस्पताल में कुल 5 घायल यात्री भर्ती हैं. उन्हीं में से एक यात्री ने घटना के दौरान बीते बुरे वक्त के बारे में बताया.

वंदेभारत विमान बारिश के चलते रनवे पर फिसला, 35 फुट नीचे गिरकर दो हिस्सों में टूटा: हरदीप पुरी

सर्वाइवर ने न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया कि "यह एक बहुत दुखद घटना हुई. हमने गिरने से बचने की कोशिश करते हुए खुद को संतुलित करने के लिए अपने सामने की सीट पर हाथ रखा था. जैसे ही विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वह दो टुकड़ों में बंट गया." शख्स ने आगे बताया, ''हमारे आस-पास सभी रो रहे थे. किसी ने कहा कि दोनों पायलट की मौत हो गई, दो महिलाओं की भी मौत हो गई. अखबार में, हमने पढ़ा कि 17-18 लोगों की मौत हुई. शायद, मौसम की वजह से ही ऐसा हुआ."

उन्होंने कहा, "अगर स्थिति संभव नहीं थी, तो वे विमान को दूसरे हवाई अड्डे पर उतारने का प्रयास कर सकते थे... लेकिन जो हुआ, वो सच है.. यह तो जैसे एक सपना था. शायद, यह भगवान की इच्छा थी." 

पांच मरीजों को एमआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इमरजेंसी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. मुहम्मद शफी ने एएनआई को बताया कि "उनमें से अधिकांश की ब्रेन इंजरी की आशंका है. एक मरीज को पेट में चोट लगी थी और एक अन्य मरीज के सिर में चोट लगी थी. बाकी अंगों में चोट के निशान हैं. वे स्थिर स्थिति में हैं और उन्हें निगरानी में रखा जा रहा है."

AIR INDIA विमान हादसा: चीख-पुकार और एंबुलेंस के सायरन की आवाज से दहल गया क्षेत्र

बताते चले कि केरल के कोझिकोड में शुक्रवार को जो विमान हादसे का शिकार हुआ था. वह क्रैश होने से पहले रनवे पर एक किलोमीटर बाद लैंड हुआ था. DGCI के सूत्रों से NDTV को यह जानकारी दी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस रनवे पर यह हादसा हुआ, वह टेबल टॉप रनवे में शुमार होता है. हादसे से पहले रनवे के जिस प्वाइंट पर विमान को उतरना था, वह उसके एक किलोमीटर बाद उतरा, जिसकी वजह से विमान का संतुलन बिगड़ गया और वह खाई में जा गिरा.

Newsbeep

दरअसल हादसाग्रस्त एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) विमान का ब्लैक बॉक्स मिल चुका है. DGCA अधिकारियों ने बताया कि विमान के मलबे से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद कर लिया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के लिए फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है. ब्लैक बॉक्स मिलने के बाद विमान हादसे की असल वजहों का पता चल सकेगा. ब्लैक बॉक्स के जरिए जानकारी मिलेगी कि हादसे के वक्त पायलटों के बीच हुई बातचीत से आखिरकार क्या बात हुई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि  शुक्रवार की शाम केरल के कोझिकोड (Kozhikode) हवाई पट्टी पर हुए विमान हादसे में दोनों पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हो गई. दुबई से आ रहे विमान के खाई में गिर जाने से यहां चारों ओर चीख-पुकार, खून से सने कपड़े, डरे सहमे रोते हुए बच्चे और एंबुलेंस के सायरन की आवाजों ने क्षेत्र को दहला दिया. बारिश के बीच, स्थानीय नागरिकों और पुलिस सहित बचाव कर्मियों ने विमान से घायल पुरुष और महिलाओं को बाहर निकालने में फुर्ती दिखाई. विमान तेज आवाज के साथ दो बड़े टुकड़ों में टूट गया और यात्रियों को समझ ही नहीं आया कि पल भर में क्या हो गया.