Farmer's Protest LIVE Updates: नुकीली कीलों और बैरिकेडिंग से 'किलेबंदी' पर भड़के किसान नेता, बोले- हम क्या दूसरे देश से आए हैं?

Farmer's Protest Updates: केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को किसान संगठन और तेज करने की तैयारी कर रहे हैं. प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन स्थलों को किले में तब्दील कर दिया.

Farmer's Protest LIVE Updates: नुकीली कीलों और बैरिकेडिंग से 'किलेबंदी' पर भड़के किसान नेता, बोले- हम क्या दूसरे देश से आए हैं?

Farmer's Protest Updates: किसान यूनियनों ने की 6 फरवरी को ‘चक्का जाम’ की घोषणा

Farmer's Protest Updates: केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को किसान संगठन और तेज करने की तैयारी कर रहे हैं. लाल किले पर हुई घटना को देखते हुए पुलिस ने दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन स्थलों को किले में तब्दील कर दिया. जवानों की तैनाती बढ़ाने के साथ-साथ बेरिकेड की संख्या भी बढ़ा दी गई है. प्रदर्शन स्थलों और उसके आसपास के इलाकों में इंटरनेट बैन कर दिया गया है.  लोगों को पैदल चलने से रोकने के लिए कंटीले तार लगाए गए हैं. गाड़ियों की हवा निकालने के लिए टिकरी बॉर्डर पर नुकीकी कीलें लगाई गई हैं. बैरिकेडिंग और नुकीली कीलों पर भारतीय किसान यूनियन (दोआब) के अध्यक्ष मनजीत सिंह राय ने कहा, "हम क्या दूसरे देश से आए हैं? क्या हम चीन से हैं, क्या हम पाकिस्तान से हैं, जो हमें दिल्ली से अलग किया जा रहा है. यहां बिजली काटी जा रही है. पानी की समस्या हो रही है. सरकार ग़लत काम कर रही है. 

किसान यूनियनों ने 6 फरवरी को ‘चक्का जाम' करने की घोषणा की है.  आंदोलन स्थलों के निकट क्षेत्रों में इंटरनेट प्रतिबंध, अधिकारियों द्वारा कथित उत्पीड़न और अन्य मुद्दों के खिलाफ तीन घंटे तक राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को अवरुद्ध कर अन्नदाता अपना विरोध दर्ज करायेंगे.
 

Feb 02, 2021 17:39 (IST)
किसानों के मुद्दों पर संसद भवन में गांधी प्रतिमा के सामने कांग्रेस के सांसदों ने विरोध प्रदर्शन किया. 

Feb 02, 2021 16:19 (IST)
दिल्ली का लाल किला को अनिश्चितकाल के लिए बंद
दिल्ली में राष्ट्रीय स्मारक लाल किले (Red Fort) को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने के आदेश आए हैं. राष्ट्रीय पुरातत्व विभाग की ओर से सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि लाल किले को अनिश्चितकाल के लिए आम जनता और सामान्य आगंतुकों के लिए बंद किया जा रहा है. बंद करने का कारण बर्ड फ्लू बताया गया है. बता दें कि गणतंत्र दिवस किसान परेड के दौरान प्रदर्शनकारियों ने लाल किले में घुसकर जमकर हंगामा किया था. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 02, 2021 15:28 (IST)
टिकरी बॉर्डर पर डटे किसानों के हौसले बुलंद
टिकरी बॉर्डर पर तमाम परेशानियों के बीच और दिल्ली में दाखिल होने से रोकने को लेकर पुलिस के किए गए इंतज़ामों के बावजूद किसानों के हौसले बुलंद हैं. किसानों ने कहा, "किसान संयुक्त मोर्चा इसकी निन्दा करता है. हमारे हौसले में कोई कमी नहीं आई है.  काले कानून को जब तक वापस नहीं करवाएंगे हम जाएंगे नहीं, जो करना है कर लें, हम डरने वाले नहीं. इंटरनेट बंद कर दिया है. हम झुकेंगे नहीं. (एनडीटीवी संवाददाता)

Feb 02, 2021 15:23 (IST)
क्या हम चीन या पाकिस्तान से आए हैं?- किसान नेता मनजीत सिंह राय
भारतीय किसान यूनियन (दोआब) के अध्यक्ष मनजीत सिंह राय ने बैरिकेड और कीलों पर कहा, "हम क्या दूसरे देश से आए हैं? क्या हम चीन से हैं, क्या हम पाकिस्तान से हैं, जो हमें दिल्ली से अलग किया जा रहा है. यहां बिजली काटी जा रही है. पानी की समस्या हो रही है. सरकार ग़लत काम कर रही है. (एनडीटीवी संवाददाता)

Feb 02, 2021 15:18 (IST)
सरकार को दिखाएंगे किसानों की ताकत : मनजीत सिंह राय
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, भारतीय किसान यूनियन (दोआब) के अध्यक्ष मनजीत सिंह राय ने संयुक्त किसान मोर्चा के 'चक्का जाम' को लेकर कहा कि हमने 6 तारीख़ को चक्का जाम का ऐलान किया है. दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम रहेगा. हम इस चक्का जाम से दिखाना चाहते हैं कि पूरे देश के किसान एक हैं. पूरा देश किसानों के साथ हैं. हम सरकार को अपनी ताकत दिखानी है. 

Feb 02, 2021 15:15 (IST)
शिवसेना ने किसानों के चक्का जाम का किया समर्थन
महाराष्ट्र से हजारों की संख्या में आए किसान गाजीपुर बार्डर में आंदोलन कर रहे हैं. किसान संगठनों द्वारा तीन घंटे के लिए देशव्यापी चक्का जाम का जो ऐलान किया गया है.  उसका भी शिवसेना पूरी तरह से समर्थन करती है.
Feb 02, 2021 14:10 (IST)
किसानों का साथ देना हर नागरिक का कर्तव्य : संजय राउत
राउत ने कहा कि शिवसेना और महाराष्ट्र सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ खड़ी हुई है. शिवसेना प्रमुख भी किसान नेता राकेश टिकैत से स्वयं बातचीत करेंगे. आंदोलन सड़क का है और सड़क पर रहेगा. गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलनकारी किसानों को कुचलने की कोशिश की गई, ऐसे में महाराष्ट्र के लोगों का कर्तव्य बनता है कि राकेश टिकैत के साथ खड़े हों. मुझे लगता है कि देश के हर नागरिक का कर्तव्य है कि आंदोलन में पहुंचकर किसानों को समर्थन दें.
Feb 02, 2021 14:03 (IST)
शिवसेना नेता संजय राउत पहुंचे गाजीपुर बॉर्डर
शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत आज गाजीपुर बॉडर पहुंचे और किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाक़ात की. इस दौरान राउत ने कहा कि हमने पहले दिन से ही कृषि कानूनों का विरोध किया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुझे विशेष तौर पर गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन में भेजा है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने किसान नेता राकेश को मेरे द्वारा संदेश भेजा है. 

Feb 02, 2021 13:13 (IST)
कृषि कानूनों के खिलाफ संघर्ष में 88 किसानों ने गंवाई जान
सीएम अमरिंदर सिंह ने ट्वीट में कहा, "हमारे किसानों को इस तरह से जान गंवाते देखना दर्दनाक है. इन किसान विरोधी कानूनों के खिलाफ संघर्ष के दौरान हम 88 किसानों को खो चुके हैं. उन्होंने अपने अधिकारों के लिए लड़ते हुए जान दे दी. सर्वदलीय बैठक की शुरुआत से पहले हमने दो मिनट का मौन रखा और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की."
Feb 02, 2021 12:21 (IST)
अमरिंदर सिंह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह किसान आंदोलन को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई है. अमरिंदर सिंह बैठक में हिस्सा लेने के लिए पंजाब भवन पहुंचे.
Feb 02, 2021 11:17 (IST)
अहंकार और जिद्द की राजनीति खत्म होनी चाहिए : कांग्रेस नेता
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि लंबे समय से किसान दिल्ली की सीमाओं पर प्रताड़ना झेल रहे हैं. उनकी मांगों पर सबसे पहले संसद में चर्चा होनी चाहिए. हिंसा का बहाना बनाकर अभियान तोड़ने के लिए कीलों का इस्तेमाल किया जा रहा है जैसे कि सामने कोई शत्रु बैठा है. अहंकार और जिद्द की राजनीति खत्म होनी चाहिए.

Feb 02, 2021 11:15 (IST)
राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में पुलिस द्वारा किए गए कड़े सुरक्षा इंतजामों की तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "भारत सरकार, पुलों का निर्माण करे, दीवारों का नहीं!"
Feb 02, 2021 10:30 (IST)
विपक्ष ने राज्यसभा में की किसान आंदोलन को लेकर चर्चा की मांग
राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने मंगलवार को दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के मुद्दे पर सदन में तुरंत चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा किया. सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनकी मांग का अस्वीकार करते हुए कहा कि सदस्य एक दिन बाद, बुधवार को राष्ट्रपति अभिभाषण पर होने वाली चर्चा में अपनी बात रख सकते हैं. (भाषा)
Feb 02, 2021 09:35 (IST)
Feb 02, 2021 09:13 (IST)
शिवसेना नेता संजय राउत आज जाएंगे गाजीपुर बॉर्डर
विभिन्न राजनीतिक दलों ने किसान आंदोलन का समर्थन किया है. शिवसेना सांसद संजय राउत मंगलवार को दोपहर एक बजे गाजीपुर बॉर्डर जाएंगे. गाजीपुर बॉर्डर किसान आंदोलन का नया केंद्र बन रहा है.
Feb 02, 2021 09:01 (IST)
किसानों के चक्का जाम बोले दिग्विजय- हमें खेत से सड़क पर बैठना होगा
किसानों के चक्का जाम पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि हमें किसानों के समर्थन में पूरे देश में शनिवार 6 फ़रवरी को 12 बजे से 3 बजे तक खेत से आकर सड़क पर बैठना होगा. सभी राजनीतिक दल जो किसान बिलों का विरोध कर रहे हैं उन्हें अपने सभी कार्यकर्ताओं से अपील करना चाहिए इसे ऐतिहासिक बनाएं.
Feb 02, 2021 08:23 (IST)
Farmers Protest news: गाजीपुर बॉर्डर पर कड़े किए गए सुरक्षा इंतजाम
एनडीटीवी के संवाददाता के अनुसार, दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के प्रदर्शन स्थलों को सोमवार को किले में तब्दील कर दिया गया. पुलिस ने वहां सुरक्षा कड़ी कर दी और बैरीकेड की संख्या बढ़ा दी. दिल्ली-उत्तरप्रदेश की सीमा पर गाजीपुर में वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए कई स्तरीय बैरीकेड लगाए गए हैं. लोगों को पैदल चलने से रोकने के लिए कंटीले तार भी लगाए गए हैं.

Feb 02, 2021 08:21 (IST)
Farmers Protest Updates: दिल्ली पुलिस कमिश्नर पहुंचे गाजीपुर बॉर्डर
दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने सोमवार को गाजीपुर बॉर्डर का दौरा करके वहां सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. गाजीपुर बॉर्डर नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का नया केंद्र बिंदु बन गया है. अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली पुलिस आयुक्त ने सुरक्षाकर्मियों के साथ बातचीत की और उनकी कड़ी मेहनत की सराहना की.  (भाषा)

Feb 02, 2021 08:10 (IST)
Kisan Andolan: बजट में किसानों की अनदेखी : किसान सगंठन
यूनियन के नेताओं ने यहां सिंघू बॉर्डर पर संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि केंद्रीय बजट 2021-22 में किसानों की ''अनदेखी'' की गई है, और उनके विरोध स्थलों पर पानी और बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गई है. किसान एकता मोर्चा के ट्विटर अकाउंट और 'ट्रैक्टर2ट्विटर' नाम के एक उपयोगकर्ता को प्रतिबंधित कर दिया गया है.