आतंक के लिए फंडिंग : एनआईए 11 साल तक पाकिस्तान में रहे गिलानी के बेटे से करेगी पूछताछ

एनआईए ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के बड़े बेटे नईम और 29 अन्य को सम्मन भेजे

आतंक के लिए फंडिंग : एनआईए 11 साल तक पाकिस्तान में रहे गिलानी के बेटे से करेगी पूछताछ

अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के बेटे नईम को एनआईए ने पूछताछ के लिए बुलाया है.

खास बातें

  • नईम गिलानी को 31 जुलाई को एनआईए के समक्ष पेश होना होगा
  • तहरीक-ए-हुर्रियत के स्वाभाविक उत्तराधिकारी माने जाते हैं नईम
  • गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह से पूछताछ जारी
नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी में आतंक के लिए फंडिंग के मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अलगाववादियों पर शिकंजा कसती जा रही है. एनआईए ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद की गिरफ्तारी के बाद उनके बड़े बेटे को सम्मन भेजा है. उनको 31 जुलाई को एनआईए के समक्ष पेश होना है. एनआईए ने गिलानी के बेटे के अलावा अन्य 29 लोगों को सम्मन भेजे हैं.

एनआईए की कश्मीर घाटी में आतंकवाद के वित्तपोषण से जुड़ी जांच जारी है. इस सिलसिले में हुर्रियत कांफ्रेस के नेता सैयद अली शाह गिलानी के बड़े बेटे नईम को सोमवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. एनआईए के सूत्रों ने कहा कि यह सम्मन नसीम गिलानी और सुरक्षा बलों पर पथराव करने वाले अन्य लोगों को भेजा गया है.

यह भी पढ़ें- स्टिंग में फंसे नईम खान, गिलानी ने नेशनल फ्रंट को हुर्रियत कांफ्रेंस से हटाया

पेशे से सर्जन नईम पाकिस्तान में 11 साल तक रहने के बाद 2010 में लौटे हैं. नईम को गिलानी की अगुवाई वाले तहरीक-ए-हुर्रियत का स्वाभाविक उत्तराधिकारी माना जाता है. तहरीक-ए-हुर्रियत एक ऐसा अलगाववादी समूह है जिसमें पाकिस्तान समर्थक कट्टरपंथी संगठन शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि नईम को एनआईए ने 31 जुलाई को पेश होने के लिए सम्मन किया है.

यह भी पढ़ें-  गिलानी के दामाद सहित कश्मीर के सात अलगाववादी नेताओं को कोर्ट ने NIA की हिरासत में भेजा

गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह उर्फ अल्ताफ फंटूश को इसी मामले में एनआईए पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है और पूछताछ की जा रही है.

यह भी पढ़ें - टेरर फंडिंग को लेकर NIA की छापेमारी के खिलाफ अलगाववादियों की बैठक को पुलिस ने किया नाकाम

गिलानी के निकट सहयोगी एवं तहरीक-ए-इंसाफ के प्रवक्ता अयाज अकबर तथा पीर सैफुल्लाह को इस सप्ताह घाटी से एनआईए ने गिरफ्तार किया है.

VIDEO : जांच के घेरे में हुर्रियत

अधिकारियों ने बताया कि मीरवाइज उमर फारूक की अगुवाई वाले हुर्रियत कांफ्रेस के धड़े के प्रवक्ता शाहिद-उल-इस्लाम, मेहराजुद्दीन कलवल, गिलानी की हुर्रियत के नईम खान तथा फारूक अहमद डार उर्फ ‘बिट्टा कराटे’ को भी गिरफ्तार किया गया है. इन सभी लोगों को 10 दिनों के लिए एनआईए की हिरासत में भेजा गया है.
(इनपुट एजेंसियों से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com