सरकार ने बैन किए 43 मोबाइल ऐप्स, देश की सुरक्षा का दिया हवाला

इन ऐप्स में अलीबाबा वर्कबेंच, स्नैक वीडियो, कैमकार्ड, टाइनीज सोशल, वीडेट (डेडिंग ऐप), फ्री डेटिंग ऐप, डेट माई एज, ट्रूली चाईनीज, मैंगो टीवी, बॉक्स स्टार, हैप्पी फिश प्रमुख है.

सरकार ने बैन किए 43 मोबाइल ऐप्स, देश की सुरक्षा का दिया हवाला

नई दिल्ली:

चीनी ऐप्स बैन किए जाने के बाद अब भारत सरकार ने 43 और ऐप्स को सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक मानते हुए बैन कर दिया है. सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, "भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए पूर्वाग्रही गतिविधियों में संलग्न होने के लिए सरकार द्वारा 43 मोबाइल ऐप अवरुद्ध किए गए हैं."

बैन किए जाने वाले ऐप्स में कई डेटिंग ऐप्स भी शामिल हैं. इन ऐप्स में अलीबाबा वर्कबेंच, स्नैक वीडियो, कैमकार्ड, टाइनीज सोशल, वीडेट (डेडिंग ऐप), फ्री डेटिंग ऐप, डेट माई एज, ट्रूली चाईनीज, मैंगो टीवी, बॉक्स स्टार, हैप्पी फिश प्रमुख है.

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने TikTok और WeChat पर लगाया बैन, चीन का आरोप- परेशान कर रहा US

भारत सरकार ने ये कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (IT Act) की धारा 69 ए के तहत एक आदेश जारी किया है, जिसमें 43 मोबाइल ऐप्स तक पहुंच को बैन कर दिया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से ये आदेश जारी किया गया है.

सरकार के बयान के मुताबिक,"इन ऐप के बारे में इनपुट के आधार पर यह कार्रवाई उन गतिविधियों में संलग्न होने के लिए की गई, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकर हैं."

यह भी पढ़ें- PUBG समेत 118 ऐप्स बैन होने पर बौखलाया चीन, भारत से अपनी गलती सुधारने को कहा

Newsbeep

बयान में आगे लिखा है, "इससे पहले 29 जून, 2020 को भारत सरकार ने 59 मोबाइल ऐप्स को बैन किया था और 2 सितंबर, 2020 को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत 118 और ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. सरकार सभी मोर्चों पर भारत के नागरिकों और संप्रभुता और अखंडता के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाएगी."
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com