Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

भारत के लिए खाड़ी, पश्चिम एशिया महत्वपूर्ण : पीएम नरेंद्र मोदी

उन्होंने कहा कि 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की उनकी यह पांचवीं यात्रा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत के लिए खाड़ी, पश्चिम एशिया महत्वपूर्ण : पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिए खाड़ी तथा पश्चिम एशिया प्रमुख प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और उनकी इस यात्रा का मकसद क्षेत्र के साथ संबंधों को मजबूत बनाना है. प्रधानमंत्री ने फलस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की यात्रा की पूर्व संध्या पर यह बात कही. पीएम मोदी शुक्रवार को इन तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की उनकी यह पांचवीं यात्रा है.

नौ से 12 फरवरी तक इन देशों की यात्रा पर जा रहे मोदी ने कहा, ‘‘हमारी वैश्विक गतिविधियों में इस क्षेत्र को काफी प्राथमिकता दी गई है. हमारे यहां के देशों के साथ बहु-आयामी संबंध हैं.’’ पीएम मोदी ने फेसबुक पर लिखा है, ‘‘मैं अपनी यात्रा के जरिये भारत के पश्चिम एशिया तथा खाड़ी क्षेत्र के साथ बढ़ते और महत्वपूर्ण संबंध को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हूं.’’ 

उन्होंने रेखांकित किया कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फिलस्तीन यात्रा है. उन्होंने कहा कि फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बातचीत को लेकर उनका नजरिया सकारात्मक है.


टिप्पणियां

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा जोर्डन के रास्ते 10 फरवरी को फलस्तीन से शुरू होगी. उन्होंने कहा, ‘‘जार्डन से गुजरने की अनुमति को लेकर मैं सुल्तान अब्दुला द्वितीय का आभारी हूं. मैं नौ फरवरी को अम्मान में उनके साथ मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हूं.’’  प्रधानमंत्री ने खाड़ी देश को मूल्यवान रणनीतिक भागीदार बताया और कहा कि भारत का संयुक्त अरब अमीरात के साथ अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी तथा सुरक्षा समेत सभी बड़े क्षेत्रों में सहयोग तेजी से बढ़ा है.

पीएम मोदी ने कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात के उप-राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री रशीद शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम समेत अन्य के साथ इन क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि 11 फरवरी को वह ओमान के सुल्तान के साथ बैठक करेंगे और 12 फरवरी को ओमान के उद्योगपतियों के साथ बातचीत करेंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सिर पर मटका लेकर डांस कर रही थीं महिलाएं, ऐसा था डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का रिएक्शन... देखें Video

Advertisement