NDTV Khabar

गुरमीत राम रहीम के बाद डेरा की अरबों की संपत्ति का कौन होगा उत्‍तराधिकारी?

इस सूरतेहाल में यदि गुरमीत राम रहीम के परिवार पर नजर डाली जाए तो उनके दो बेटियां- चरणजीत इंसां और अमनप्रीत इंसां एवं एक बेटा- जसमीत सिंह इंसां हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुरमीत राम रहीम के बाद डेरा की अरबों की संपत्ति का कौन होगा उत्‍तराधिकारी?

गुरमीत राम रहीम को यौन शोषण के मामले में सोमवार को सजा सुनाई जाएगी.(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. राम रहीम यौन शोषण के मामले में दोषी करार
  2. सोमवार को इस मामले में सुनाई जाएगी सजा
  3. उनके बाद डेरा सच्‍चा सौदा के वारिस के नामों पर हाे रही चर्चा

यौन शोषण के मामले में दोषी करार दिए गए गुरमीत राम रहीम को सोमवार को सजा सुनाई जाएगी. ऐसे में अब इस बात की चर्चा जोरों पर हो रही है कि उनको सजा होने के बाद डेरा सच्‍चा सौदा की अरबों की संपत्ति का वारिस कौन होगा? इस सूरतेहाल में यदि गुरमीत राम रहीम के परिवार पर नजर डाली जाए तो उनके दो बेटियां- चरणजीत इंसां और अमनप्रीत इंसां एवं एक बेटा- जसमीत सिंह इंसां हैं. इसके अलावा उनकी एक तीसरी बेटी हनीप्रीत भी है जिसको उन्‍होंने गोद लिया है.

डेरा के नियम
इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि इनमें से ही किसी को राम रहीम के बाद कमान दी जा सकती है. इनमें सबसे ज्‍यादा चर्चा उनके बेटे जसमीत सिंह इंसा की है. हालांकि इस मामले में एक पेंच है. दरअसल डेरा के नियमों के मुताबिक  उसका अगला मुखिया वर्तमान डेरा प्रमुख के परिवार या खानदान से नहीं हो सकता है. इन नियमों की वजह से राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसां की दावेदारी मजबूत होती दिख रही है.

टिप्पणियां

पढ़ें: प्लेन से रोहतक पहुंचेंगे CBI जज, जेल में बाबा राम रहीम की मुकर्रर करेंगे सजा


VIDEO: राम रहीम को सोमवार को सुनाई जाएगी सजा

इसके अलावा सभी की नजरें 35 वर्षीय गुरु ब्रह्मचारी विपसना पर भी टिकी हुई हैं. राम रहीम के बाद विपसना का डेरा में दूसरा स्‍थान है. उनके पास ही राम रहीम के बाद डेरा के सभी मामलों में फैसला करने का एकमात्र अधिकार है. इन परिस्थितियों में हनीप्रीत और विपसना को ही प्रमुख दावेदार माना जा रहा है. हालांकि यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि राम रहीम किसी को भी संभवतया अपना उत्‍तराधिकारी नहीं बनाएं और जेल से ही डेरा के कामकाज का संचालन करते रहें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement