Haryana Assembly Elections: कांग्रेस ने 84 उम्मीदवारों का किया ऐलान, हुड्डा सांपला किलोई तो सुरजेवाला कैथल से लड़ेंगे चुनाव

दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के दोनों बेटों कुलदीप विश्नोई और चंद्र मोहन को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

Haryana Assembly Elections:  कांग्रेस ने 84 उम्मीदवारों का किया ऐलान, हुड्डा सांपला किलोई तो सुरजेवाला कैथल से लड़ेंगे चुनाव

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा.

दिल्ली:

कांग्रेस ने आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने 84 उम्मीदवारों के नामों की सूची बुधवार रात को जारी कर दी. पार्टी ने केवल एक मौजूदा विधायक को छोड़कर बाकी सब को टिकट दिया है. कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति द्वारा जारी सूची (Congress Candidates List) के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला किलोई सीट से और कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला कैथल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के 17 विधायक हैं, जिनमें से पार्टी ने केवल रेणुका विश्नोई को उम्मीदवार नहीं बनाया है, जो हांसी से विधायक हैं.

दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के दोनों बेटों कुलदीप विश्नोई और चंद्र मोहन को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. विश्नोई हिसार की आदमपुर सीट से वहीं उनके भाई और पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्र मोहन पंचकुला से चुनाव लडेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल के बेटे रणवीर महिंद्रा बधरा से और पुत्रवधू किरण चौधरी तोशाम से किस्मत आजमाएंगी.    पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा को पार्टी ने गनौर सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. इस सूची में हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर के नाम नहीं हैं.

Haryana Polls: BJP ने आखिरी बची 12 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, देखें पूरी LIST

कांग्रेस ने इसके साथ ही महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharastra Assembly Election) के लिए 20 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी. इस तरह से पार्टी अब तक 123 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 21 अक्टूबर को होगा और परिणाम 24 अक्टूबर को आएंगे. कांग्रेस और राकांपा गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं.

वहीं दूसरी ओर हरियाणा में विपक्षी इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने बुधवार को 64 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की. पार्टी के वरिष्ठ नेता और ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला इस बार भी इसी सीट से चुनाव लड़ेंगे. इनेलो अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की अध्यक्षता में दिल्ली में पार्टी की चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसके बाद उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया. 

Haryana Polls: हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने करनाल से भरा नामांकन, इतनी है उनकी कुल संपत्ति

पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष बी. डी. ढालिया ने कहा कि पहली सूची में 12 महिलाओं के नाम शामिल हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी ने समाज के विभिन्न वर्गों का ख्याल रखते हुए उम्मीदवारों का चयन किया. पूर्व विधायक दिलबाग सिंह यमुनानगर से चुनाव लड़ेंगे. ओ पी चौटाला ने 25 सितंबर को घोषणा की थी कि पार्टी टिकट वितरण में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देगी.

चौटाला शिक्षक भर्ती घोटाले में जेल की सजा काट रहे हैं लेकिन फिलहाल पैरोल पर बाहर हैं. इस बीच बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बुधवार को 27 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की जिसमें दो महिलाओं के नाम शामिल हैं. इससे पहले मायावती नीत पार्टी ने 41 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिये 21 अक्टूबर को मतदान होना है और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किये जाएंगे.

 कांग्रेस विधायक ने LIST आने से पहले ही किया नामांकन, कहा- 'मुझे टिकट मांगने की जरूरत नहीं', देखें VIDEO

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: चौटाला परिवार का सियासी वारिस कौन?



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)