विज्ञापन
Story ProgressBack

हाथरस गैंगरेप मामले में बवाल : पीड़िता की रिपोर्ट से लेकर राहुल गांधी से धक्का-मुक्की तक - मामले की 10 खास बातें

Hathras gang rape case: पीड़ित का परिवार भी अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सका. इसके बाद देशभर में लोगों के बीच आक्रोश पैदा हो गया. इस घटना के बाद तमाम दलों के नेताओं ने पीड़िता के परिवार प्रति संवेदना व्यक्त की.

Read Time:7 mins
????? ??????? ????? ??? ???? : ??????? ?? ??????? ?? ???? ????? ????? ?? ?????-?????? ?? - ????? ?? 10 ??? ?????
Hathras Case : हाथरस में पीड़िता परिवार से मिलने जा रहे राहुल गांधी को यूपी पुलिस ने रोका
नई दिल्ली:

Hathras gang rape case: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हाथरस (Hathras) जिले के चंदपा थाना क्षेत्र के एक गांव में 14 सितंबर को 19 साल की एक दलित लड़की के साथ कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म (Hathras Gangrape) की वारदात हुई थी. बीते सोमवार को पीड़िता की दिल्ली के अस्पताल में मंगलवार को मौत हो गई. गैंगरेप पीड़ित की मंगलवार को दिल्‍ली के एक अस्‍पताल में मौत हो गई थी और पुलिस ने रात में ही उसका अंतिम कर दिया. पीड़ित का परिवार भी अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सका. पीड़ित का परिवार भी अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सका. इसके बाद देशभर में लोगों के बीच आक्रोश पैदा हो गया. इस घटना के बाद तमाम दलों के नेताओं ने पीड़िता के परिवार प्रति संवेदना व्यक्त की.

हाथरस मामले में हो रहे बवाल पर 10 खास बातें -
  1. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी भी गुरुवार को हाथरस गैंगरेप की पीड़िता के परिजनों से मिलने के लिए हाथरस जा रहे थे, जहां उनका आरोप है कि उनके पहुंचने से पहले ही उन्हें पुलिस प्रशासन द्वारा रोक लिया गया. राहुल ने कहा, ''अभी पुलिस ने मुझे धक्‍का दिया, मुझ पर लाठीचार्ज किया और मुझे जमीन पर गिरा दिया. क्‍या सामान्‍य आदमी सड़क पर नहीं चल सकता, हमारे वाहन को रोके गए, इसलिए हमने चलना शुरू कर दिया.''
  2. कांग्रेस नेता की इस 'यात्रा' से पहले यूपी प्रशासन ने लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लागू कर दिया था और कोरोनावायरस का हवाला देते हुए सीमा पर बैरिकेड लगा दिए थे. कांग्रेस नेताओं ने भी रास्‍ता रोका और नारेबाजी की. गांधी परिवार की SUV ने बॉर्डर क्रॉस की लेकिन उनके काफिले को ग्रेटर नोएडा पर रोक लिया गया. जहां उन्हें रोका गया था, वहां से हाथरस की दूरी 142 किलोमीटर है. इसके बाद राहुल गांधी और प्रियंका अपने वाहन से बाहर निकले और कांग्रेस कार्यकताओं के साथ चलना शुरू कर दिया. इस दौरान कार्यकर्ता यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. कुछ देर बाद यूपी पुलिस ने उन्‍हें रोकने की कोशिश की.
  3. हाथरस गैंगरेप को लेकर समाजवादी पार्टी की ओर से भी हाथरस बॉर्डर पर प्रदर्शन किया गया, सपा कार्यकताओं को यहां से पीड़िता के गांव जाने से रोक दिया गया. सोमवार से मीडिया को पीड़िता के गांव नहीं जाने दिया जा रहा है.
  4. राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल जनता दल-यूनाइटेड (JDU) ने यूपी के हाथरस में गैंगरेप (Hathras Gangrape) की घटना पर गुस्‍सा जताते हुए मामले से जुड़े पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है. जेडीयू के महासचिव केसी त्‍यागी (KC Tyagi) ने NDTV से बातचीत करते हुए कहा, 'मामले में हाथरस पुलिस का रवैया बेशर्मी, तानाशाहीपूर्ण और असभ्यतापूर्ण था. मैंने कई पुलिसवालों को दाह संस्कार के वक्त हंसते देखा है, हंसी-मजाक करते हुए देखा है.' 
  5. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने गुरुवार को पीड़िता के पिता का वीडियो शेयर किया है, जो सोशल मीडिया पर सामने आया है. प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया है कि पीड़िता के परिवार पर प्रशासन की ओर से दबाव बनाया गया है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि सरकार अन्याय पर अन्याय कर रही है. ट्वीट में लिखा, 'हाथरस की बेटी के पिता का बयान सुनिए. उन्हें जबरदस्ती ले जाया गया. सीएम से वीसी के नाम पर बस दबाव डाला गया. वो जांच की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं. अभी पूरे परिवार को नजरबंद रखा है. बात करने पर मना है. क्या धमकाकर उन्हें चुप कराना चाहती है सरकार? अन्याय पर अन्याय हो रहा है.'
  6. दिल्ली से बीजेपी सांसद हंसराज हंस (Hansraj Hans) ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश (UP) सरकार को उन अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए जिन्होंने हाथरस (Hathras) की दुष्कर्म पीड़िता के शव का जल्दबाजी में अंतिम संस्कार कर दिया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को लिखे पत्र में हंस ने यह भी अनुरोध किया कि मृतका को न्याय मिलना चाहिए और दोषियों को ऐसी सजा मिलनी चाहिए कि भविष्य में दोबारा कोई ऐसा कृत्य करने की हिम्मत न कर सके.
  7. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashoik Gehlot) ने यूपी के हाथरस में दलित युवती के साथ हुए गैंगरेप एंड मर्डर की तुलना राज्य के बारां जिले में बालिकाओं से हुए दुष्कर्म की घटना से करने पर रोष जताया है. उन्होंने लिखा है, "हाथरस में हुई घटना बेहद निंदनीय है, उसकी जितनी निंदा की जाए उतनी कम है लेकिन दुर्भाग्य से राजस्थान के बारां में हुई घटना को हाथरस की घटना से कम्पेयर किया जा रहा है.. जबकि बारां में बालिकाओं ने स्वयं मजिस्ट्रेट के समक्ष दिए 164 के बयानों में अपने साथ ज्यादती नहीं होने एवं स्वयं की मर्जी से लड़कों के साथ घूमने जाने की बात कही.. बालिकाओं का मेडिकल भी करवाया गया एवं अनुसन्धान में सामने आया कि लड़के भी नाबालिग हैं, जांच आगे भी जारी रहेगी."
  8. भीम आर्मी (Bhima Army) के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) ने बुधवार को कहा कि वह सामूहिक दुष्कर्म (Gang Rape) की पीड़िता के परिवार के साथ दिल्ली से हाथरस (Hathras) जा रहे थे लेकिन उत्तरप्रदेश पुलिस ने बीच रास्ते में ही उन्हें हिरासत में ले लिया और अब उन्हें सहारनपुर (Saharanpur) में नजरबंद कर दिया गया है.  आजाद ने ट्वीट किया, ‘‘पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे सरकार और पुलिस की मिलीभगत से रात में ही हमारी बहन का दाह संस्कार परिजनों की गैरमौजूदगी और उनकी बिना मर्जी के किया गया. इन लोगों की नैतिकता मर चुकी है. मुझे इनकी पुलिस ने रात हिरासत में लिया और अब सहारनपुर लाकर मुझे नज़रबंद कर दिया गया. लेकिन हम लड़ेंगे.''
  9. हाथरस में गैंगरेप और बर्बरता की शिकार युवती की ऑटोप्सी रिपोर्ट आ गई है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीड़िता की मौत गला दबाने और उसके साथ हुई बर्बर मारपीट से हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि युवती की रीढ़ की हड्डी पर भी चोट के निशान थे. ये रिपोर्ट दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल द्वारा जारी की गई है, जहां 20 वर्षीय युवती की मंगलवार को इलाज के दौरान मौत हो गई थी. डॉक्टरों की अंतिम डायग्नोसिस रिपोर्ट में रेप का जिक्र नहीं किया गया है लेकिन पीड़िता के इंटरनल पार्ट में छेड़छाड़ के संकेत दिए गए हैं.
  10. रिपोर्ट में लिखा गया है कि युवती की मौत रीढ़ की हड्डी में जोरदार चोट लगने की वजह से हुई है.रिपोर्ट में कहा गया है कि उसके गले पर दुपट्टा से गला घोंटने के भी निशान हैं लेकिन उसकी वजह से मौत नहीं हुई. 14 सितंबर को गांव के ही उच्च जाति के चार युवकों ने युवती के साथ गैंगरेप किया था. युवती खेतों में नग्न अवस्था में मिली थी. उसके शरीर से खून बह रहा था. उसके शरीर पर कई जगह चोट के निशान थे और हड्डियां टूटी हुई थीं.उसकी जीभ भी काट दी गई थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कब होगा चुनाव? क्या हैं प्रक्रिया, जाने सबकुछ
हाथरस गैंगरेप मामले में बवाल : पीड़िता की रिपोर्ट से लेकर राहुल गांधी से धक्का-मुक्की तक - मामले की 10 खास बातें
तमिलनाडु के तेनकासी में झरने में अचानक आई बाढ़, 17 साल के लड़के की मौत
Next Article
तमिलनाडु के तेनकासी में झरने में अचानक आई बाढ़, 17 साल के लड़के की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;