उत्तर प्रदेश -बिहार के लिए अगले 48 घंटे बेहद अहम, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग के इस अलर्ट ने राज्य सरकारों की मुश्किलें और बढ़ा दी है. बिहार में लगातार हो रही बारिश और मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सीएम नीतीश कुमार ने भारतीय एयरफोर्स से मदद मांगी है.

उत्तर प्रदेश -बिहार के लिए अगले 48 घंटे बेहद अहम, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट

खास बातें

  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
  • बिहार सरकार ने भारतीय वायुसेना से मांगी मदद
  • सीएम योगी ने अधिकारियों की छुट्टी रद्द की
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश और बिहार में बीते कुछ दिनों से हो रही मुसलाधार बारिश ने कहर बरपाया हुआ है. दोनों राज्यों के कई जिलों में आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार इन दोनों ही राज्यों के अलगे 48 घंटे बेहद अहम होने वाले हैं. विभाग ने रविवार को कहा था कि दोनों ही राज्यों के अगले दो से तीन दिन बेहद अहम होने वाले हैं. इस दौरान दोनों ही राज्यों में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. विभाग के इस अलर्ट ने राज्य सरकारों की मुश्किलें और बढ़ा दी है. बिहार में लगातार हो रही बारिश और मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सीएम नीतीश कुमार ने भारतीय एयरफोर्स से मदद मांगी है. वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में सभी अधिकारियों की छुट्टी को रद्द कर दिया है.

भारी बारिश के कहर के चलते योगी सरकार ने रद्द की अधिकारियों की छुट्टी

बता दें कि इन दोनों राज्यों में अभी तक बारिश की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. अकेले यूपी में कुल 93 लोगों की मौत हुई है. बिहार में शुक्रवार से हो रही लगातार बारिश की वजह से रेल यातायात और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हुई हैं. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने पूर्वानुमान जताया कि बिहार के अधिकतर इलाकों में अगले 48 घंटे तक मध्यम से भारी बारिश होगी और स्थिति तीन अक्टूबर के बाद सामान्य होगी. उधर, भारतीय मौसम विज्ञान के प्रतिनिधि ने अगले 48 घंटे के पूर्वानुमान में बताया कि मध्य बिहार, पूर्वी बिहार, उत्तर पूर्वी बिहार एवं दक्षिण पूर्वी बिहार में वर्षा की स्थिति बनी रहेगी.  

तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार पर साधा निशाना, कहा- कुछ घंटों की बारिश ने सरकार के...

गौरतलब है कि बिहार की राजधानी पटना में हो रही लगातार बारिश के बाद बने हालात को लेकर नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. तेजस्वी यादव ने पिछले कईं दिनों से राज्य में हो रही बारिश के चलते राजधानी और आसपास के इलाकों के जलमग्न हो जाने को लेकर राज्य सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा, 'कुछ घंटों की बारिश ने राज्य सरकार के सुशासन की पोल खोलकर कर दी है.' तेजस्वी यादव ने कहा कि कुछ घंटों की बारिश ने बिहार के लोगों का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. उन्होंने, 'घरों, स्कूलों, अस्पतालों, कार्यालयों, बाजार आदि में नालियों से पानी बह रहा है.' उन्होंने नीतीश कुमार से सवाल करते हुए कहा, 'मुख्यमंत्री को बताना चाहिए कि क्या कुछ घंटों की बारिश को आपातकाल माना जा सकता है?' उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार सरकार को अपने प्रशासन की नाकामी के लिए विपक्ष और प्रकृति को दोष देने की आदत है.  

बिहार : उपमुख्यमंत्री सहित 2 पूर्व मुख्यमंत्रियों के घरों में घुसा पानी

वहीं इससे पहले बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि इस तरह की स्थिति किसी के हाथ में नहीं है. यह प्राकृतिक है. लोगों को पीने का पानी मुहैया कराने के लिए इंतजाम किया गया है. खाने की कमी से परेशान लोगों के लिए कम्यूनिटी किचेन बनाए गए हैं. सीएम नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा था, 'कल से कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही है और गंगा नदी में पानी लगातार बढ़ रहा है, लेकिन उचित व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. प्रशासन मौके पर मौजूद है और लोगों की मदद करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं.'

नीतीश सरकार के मंत्री ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘घड़ियाली आंसू' बहाना बंद करें

बता दें कि देश के कई हिस्सों में बारिश ने एकबार फिर से कहर बरपा दिया है. बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तर प्रदेश में अब तक करीब 73 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि बिहार में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लगातार बारिश से राज्य की राजधानी पटना की सड़कों और अन्य क्षेत्रों में जलभराव हो गया और दो मंत्रियों के घर पानी में घिर गए. सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने तथा सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई. कच्चे मकानों के गिरने के अलावा दीवार गिरने के कारण भी लोगों की मौत हुई है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में कई लोग घायल भी हुए हैं. 

Video: जहां नजर उधर ही पानी, ये है पटना राजधानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com