NDTV Khabar

Vande Bharat Train को शाह ने दिखाई हरी झंडी, 8 घंटे में दिल्ली से पहुंचाएगी कटरा, PM ने बताया 'नवरात्रि की भेंट'

Vande Bharat Train: इस मौके अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि यह ट्रेन जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक ‘बड़ा उपहार’ है. शाह ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 राज्य के विकास में ‘सबसे बड़ा अवरोधक’ था और 10 वर्षों के भीतर, यह राज्य देश के सबसे विकसित क्षेत्रों में से एक होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. ट्रेन जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक ‘बड़ा उपहार’
  2. अनुच्छेद 370 राज्य के विकास में ‘सबसे बड़ा अवरोधक’ था
  3. कहा, ‘15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को जोड़ेगी
नई दिल्ली:

Vande Bharat Train Launch: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इस मौके अमित शाह ने कहा कि यह ट्रेन जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक ‘बड़ा उपहार' है. शाह ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 राज्य के विकास में ‘सबसे बड़ा अवरोधक' था और 10 वर्षों के भीतर, यह राज्य देश के सबसे विकसित क्षेत्रों में से एक होगा. शाह ने कहा, ‘दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा उपहार है.' इस मौके पर शाह के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह एवं डॉ. हर्षवर्धन मौजूद थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए 'नवरात्रि की भेंट' बताया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'जम्मू के भाई-बहनों के साथ ही मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए नवरात्रि की एक भेंट. नयी दिल्ली से मां वैष्णो देवी, कटरा तक जाने वाली नयी वंदे भारत एक्सप्रेस संपर्क बेहतर करने के साथ ही आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी.'


वैष्णो देवी जाने वाली Vande Bharat Train का जानें किराया, टाइम टेबल और कैसे Book होगा Ticket

बता दें कि ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह छह बजे रवाना होगी और अपराह्न दो बजे कटरा पहुंच जाएगी. ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकेगी. उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न 3 बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. ‘ट्रेन 18' मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी.

टिप्पणियां

वैष्णो देवी की यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी! Vande Bharat से सिर्फ 8 घंटों में ही पहुंच जाएंगे कटरा, Booking शुरू

इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘रेलवे 15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को जोड़ेगा.' वहीं अमित शाह ने भी कहा, ‘रेलवे को महात्मा गांधी के साथ अपने संबंधों का दस्तावेजीकरण करना चाहिए, क्योंकि यह स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण कड़ी है.' यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है. एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और वाराणसी के बीच भी चलती है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement