भारतीय वायुसेना के लापता विमान AN-32 का पता नहीं चला, नौसेना ने भी शुरू की खोज

अरुणाचल प्रदेश में लापता हुए भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान एएन-32 की तलाश में वायुसेना, आईटीबीपी और सेना के बाद अब नौसेना भी जुटी

भारतीय वायुसेना के लापता विमान AN-32 का पता नहीं चला, नौसेना ने भी शुरू की खोज

अरुणाचल प्रदेश में सोमवार को लापता हुए वायुसेना के विमान एएन 32 का अब तक पता नहीं चला है.

खास बातें

  • AN-32 को लापता हुए 26 घंटे से ज़्यादा वक़्त बीत चुका
  • पश्चिमी सियांग के टाटो गांव के आसपास अंतिम बार देखा गया था
  • नौसेना के 'पी 8 आई' टोही विमान ने अरुणाचल में तलाश शुरू की
नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना के अरुणाचल प्रदेश में लापता परिवहन विमान एएन-32 की तलाश में वायुसेना, आईटीबीपी और सेना के बाद अब नौसेना भी मैदान में उतर आई है. नौसेना के 'पी 8 आई' टोही विमान ने आज तमिलनाडु के आराकोणम से अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरी. पी 8 आई निगरानी विमान ने लापता विमान की तलाशी का काम शुरू कर दिया है.

इस टोही विमान में बेहद शक्तिशाली सिंथेटिक एपरचर राडार लगा होता है जिससे बेहद घने जंगल में लापता विमान को खोजने में मदद मिलेगी . उम्मीद की जानी चाहिए कि पी 8 आई टोही विमान अपने इलेक्ट्रो ऑप्टिकल और इंफ्रा रेड सेंसर्स की मदद से लापता AN-32 का पता लगा पाए.

गौरतलब है कि AN-32 को लापता हुए 26 घंटे से ज़्यादा वक़्त बीत चुका है लेकिन अभी तक उसका कोई पता नहीं चल पाया है. यह विमान तीन मई को 12.25 मिनट पर असम के जोरहाट से मेंचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ा था लेकिन एक बजे इसका संपर्क टूट गया. उसके बाद से विमान का कोई पता नहीं चल पाया है. इस विमान में पायलट सहित कुल 13 लोग सवार थे.

IAF का विमान लापता: आसमान से लेकर जमीन तक पूरी रात खोजती रही सेना, स्पेशल फोर्स को भी लगाया

सूत्रों के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी सियांग जिले के करीब टाटो गांव के आसपास इस विमान को अंतिम बार देखा गया था. इस इलाके में ऊंची पहाड़ियां और बेहद घना जंगल है और लापता विमान की तलाश का काम बेहद मुश्किल है. साथ में मौसम भी खराब रहता है. इसके बावजूद सेना युद्धस्तर पर विमान की तलाशी में जुटी है.

VIDEO : लापता विमान को खोजने के लिए अभियान जारी

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com