NDTV Khabar

कर्नाटक में सियासी घमासान तेज, कांग्रेस के दो विधायकों ने दिया इस्‍तीफा, सिद्धारमैया ने बुलाई विधायक दल की बैठक

सूत्रों के अनुसार सिद्धारमैया इस बैठक में विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्य में बन रही स्थिति पर बात कर सकते हैं. बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब कर्नाटक में गठबंधन सरकार के सामने सभी को एकजुट रखते हुए साथ चलने की चुनौती आई हो.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक में सियासी घमासान तेज, कांग्रेस के दो विधायकों ने दिया इस्‍तीफा, सिद्धारमैया ने बुलाई विधायक दल की बैठक

खास बातें

  1. कर्नाटक के दो विधायकों ने छोड़ी पार्टी
  2. कर्नाटक में राजनीतिक उथल-पुथल तेज
  3. सिद्धारमैया ने बुलाई विधायक दल की बैठक
नई दिल्ली:

कर्नाटक में गठबंधन सरकार की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. सोमवार को पार्टी के दो विधायकों द्वारा विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद राजनीति फिर से गरमा गई है. दोनों ही विधायकों ने अपना इस्तीफा स्पीकर के.आर. रमेश कुमार को सौंपा है. सोमवार को पहले तो विधायक आनंद सिंह ने इस्‍तीफा दिया. उसके बाद शाम होते होते एक और विधायक रमेश जरकीहोली के इस्‍तीफा देने की खबरें आ गईं. पार्टी विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने बेंगलुरू में अपने आवास पर विधायक दल की बैठक बुलाई है. सूत्रों के अनुसार सिद्धारमैया इस बैठक में विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्य में बन रही स्थिति पर बात कर सकते हैं. उधर कर्नाटक बीजेपी के नेता व राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा है कि कांग्रेस विधायकों के इस्‍तीफे के बाद वो राज्‍य में बीजेपी की सरकार बनाने की संभावनाएं तलाशेंगे. बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब कर्नाटक में गठबंधन सरकार के सामने सभी को एकजुट रखते हुए साथ चलने की चुनौती आई हो. इससे पहले भी कांग्रेस के विधायकों के बीजेपी के संपर्क में होने की बात सामने आई थी. उस दौरान कहा गया था कि कांग्रेस के कुछ विधायक पार्टी से नाराज हैं और बीजेपी के साथ जाना चाहते हैं. हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इन तमाम अटकलों को गलत बताया था.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली का बयान- ...तो कांग्रेस 15 से 16 सीटों पर चुनाव जीत जाती


गौरतलब है कि आनंद सिंह ने कांग्रेस से अपने इस्तीफे के बाद कहा, 'हां, मैंने आज सुबह इस्तीफा दिया है.' यह बताए जाने पर कि विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने इस्तीफे की पुष्टि नहीं की है, सिंह ने कहा, 'क्या ऐसा है? तो मैं फिर से इस्तीफा दूंगा.' अध्यक्ष ने कोई इस्तीफा मिलने से इनकार किया है. कुमार ने कहा, ‘‘मुझे कोई इस्तीफा नहीं मिला है. किसी ने इस्तीफा देने के लिए मुझसे संपर्क नहीं किया है.'' विधायक ने यह नहीं बताया कि उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया है. सिंह ने बताया कि वह राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करेंगे और उनसे मुलाकात के बाद इस्तीफे का कारण बताएंगे. जद(एस) नेता एवं मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी एक मंदिर की नींव रखने के कार्यक्रम के लिए अमेरिका में हैं.

लोकसभा चुनाव में हार के बाद 'एक्शन' में कांग्रेस, UP-बिहार की इकाइयों को भंग करने की तैयारी

इन सब के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कांग्रेस विधायकों के ट्वीट की खबरों के बीच एक ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि स्वामीजी के तत्वावधान में न्यूजर्सी में कालभैरवेश्वर मंदिर की नींव रखी जा रही है. मैं यहां से पूरे घटनाक्रम पर नजर रख रहा हूं. भाजपा सरकार को अस्थिर करने का दिवा-स्वप्न देख रही है.'' ध्यान हो कि सिंह ने जेएसडब्ल्यू स्टील को 3,667 एकड़ जमीन की बिक्री के खिलाफ हाल में बेल्लारी में एक संवाददाता सम्मेलन किया था. उन्होंने कहा था कि जिले के हितों की रक्षा करना पार्टी से अधिक महत्वपूर्ण है और उन्होंने इस्तीफा देने का संकेत दिया था. अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह भाजपा में शामिल होंगे. 

टिप्पणियां

कांग्रेस से निलंबित किए जाने के बाद विधायक ने कहा- 'मुझे सच बोलने के लिए दी जा रही है सजा'

कांग्रेस में पिछले साल जब असंतोष चरम पर था तब सिंह एकांत में चले गए थे, लेकिन वह बाद में सामने आए थे और उन्होंने पार्टी के प्रति अपनी वफादारी दिखाई थी. इस प्रकार की अटकलें भी तेज थीं कि कांग्रेस के कम से कम छह और विधायक भी पार्टी के खिलाफ बगावत कर सकते हैं. वहीं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि अगर सरकार गिर जाती है तो हम सरकार बनाने की सारी संभावनाएं तलाशेंगे लेकिन नए चुनाव का कोई सवाल ही नहीं है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement