किताब में प्रणब मुखर्जी ने 2014 में हार के लिए सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह को ठहराया जिम्मेदार

जनवरी में रिलीज़ होने वाली किताब में प्रणब मुखर्जी विश्लेषण करते हैं कि 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस बुरी तरह पराजित क्यों हुई.

किताब में प्रणब मुखर्जी ने 2014 में हार के लिए सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह को ठहराया जिम्मेदार

"द प्रेसिडेंशियल ईयर्स" पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की एक पुस्तक है

नई दिल्ली:

एक समय में जब कांग्रेस कई चुनावों में हार के बाद अपने शीर्ष नेतृत्व की अविश्वसनीय आलोचनाओं का सामना कर रही है, प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के संस्मरणों का फाइनल वॉल्यूम जल्द ही और अधिक घर सच पहुंचा सकता है. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जिनका अगस्त में निधन हो गया वो कांग्रेस पार्टी की 2014 की हार के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को दोषी मानते हैं. वह यह भी लिखते हैं कि "कांग्रेस के कुछ सदस्य" मानते थे अगर वह प्रधानमंत्री होते, तो पार्टी सत्ता नहीं गंवाती.

डॉ मुखर्जी, रूपा पब्लिकेशंस द्वारा जारी" द प्रेसिडेंशियल इयर्स "के अंश के अनुसार लिखते हैं. "कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने अनुमान लगाया था कि अगर मैं 2004 में पीएम बन गया होता तो हो सकता है कि पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में हार टल जाती. हालंकि मैं इस विचार में को स्वीकार नहीं करता, लेकिन मेरा भी ऐसा मानना है कि राष्ट्रपति के रूप में मेरे उत्थान के बाद पार्टी के नेतृत्व ने राजनीतिक ध्यान खो दिया.  जबकि सोनिया गांधी पार्टी के मामलों को संभालने में असमर्थ थीं, और डॉ (मनमोहन) सिंह की लंबे समय तक अनुपस्थिति ने अन्य सांसदों के साथ किसी भी व्यक्तिगत संपर्क को समाप्त कर दिया."

यह भी पढ़ें- नेहरू-मनमोहन को हर बात पर दोष देने वालों को प्रणब मुखर्जी ने बीते साल दी थी तगड़ी नसीहत

जनवरी में रिलीज़ होने वाली किताब में प्रणब मुखर्जी विश्लेषण करते हैं कि 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस बुरी तरह पराजित क्यों हुई. प्रणब मुखर्जी 2012 में राष्ट्रपति बनने तक लगभग हर कांग्रेस सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे थे. डॉ मुखर्जी अपनी इस किताब में उन दो प्रधानमंत्रियों की तुलना भी करते हैं जिनके साथ उन्होंने काम किया, एक डॉ मनमोहन सिंह और उनके बाद आए नरेंद्र मोदी. 

वह लिखते हैं, 'मेरा मानना है कि शासन करने का नैतिक अधिकार पीएम के साथ निहित है. राष्ट्र की समग्र स्थिति पीएम और उनके प्रशासन के कामकाज को प्रतिबिंबित करता है. जबकि डॉ सिंह को गठबंधन को बचाने की सलाह दी गई थी, जो कि शासन पर भारी पड़ा, लगता है कि मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान शासन की एक निरंकुश शैली को नियोजित किया है, जैसा कि सरकार, विधायिका और न्यायपालिका के कड़वे संबंधों द्वारा देखा जाता है. केवल समय ही बताएगा कि इस सरकार के दूसरे कार्यकाल में ऐसे मामलों पर बेहतर समझ है या नहीं.'

यह भी पढ़ें- लद्दाख पर बोले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, 'राष्ट्रहित सर्वोच्च होना चाहिए'

सूत्रों का कहना है कि किताब, विभिन्न राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाने के उनके विवादास्पद फैसलों को दर्शाती है, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय ने पलट दिया था, और 2016 के सबको चौंकाते हुए नोटबंदी करने में उनकी भूमिका पर. प्रकाशक ने पुस्तक को एक "डीपली पर्सनल अकाउंट" कहा है जिसमें डॉ मुखर्जी का वर्णन है कि "उन्हें जो कठिन निर्णय लेने थे और तंग चलना था, यह सुनिश्चित करने के लिए कि संवैधानिक स्वामित्व और उनकी राय दोनों को ध्यान में रखा जाए"

डॉ मुखर्जी की कोरोना वायरस के बाद मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी और बाद इसी साल अगस्त में  उनकी 84 साल की उम्र में मृत्यु हो गई थी.  अक्सर कहा उन्हें कहा जाता है "सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री जो भारत के पास कभी नहीं थे", डॉ मुखर्जी ने अपनी पिछली किताबों में भी कांग्रेस नेतृत्व के साथ अपने जटिल संबंधों को सुलझाया.

2004 में सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री बनने से इनकार करने के बाद प्रणब मुखर्जी को व्यापक रूप से इस पद के लिए खुद के चुने जाने की उम्मीद थी लेकिन सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह को चुना. 2017 में  डॉ मुखर्जी की किताब की पिछली किस्त के लॉन्च के समय, मनमोहन सिंह ने कहा था कि जब मैं प्रधानमंत्री बना तो वह अच्छी तरह से परेशान थे.  सिंह ने कहा: "उनके (प्रणब मुखर्जी) पास परेशान होने का एक कारण था लेकिन उन्होंने मेरा सम्मान किया और हमारे बीच एक महान रिश्ता है जो हमारे रहने तक जारी रहेगा."

पंचतत्व में विलीन हुए प्रणब मुखर्जी, हस्तियों ने बताया 'एक युग का अंत'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com