बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए कानपुर का चिड़ियाघर अगले आदेश तक बंद किया गया

केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने शनिवार को कानपुर के चिड़ियाघर में आए पक्षियों में एवियन इनफ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) की पुष्टि की है.

बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए कानपुर का चिड़ियाघर अगले आदेश तक बंद किया गया

मंत्रालय ने बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सभी प्रभावित राज्यों को परामर्श भेजा है.

कानपुर:

कानपुर जूलॉजिकल पार्क ( Kanpur Zoological Park) को बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामले मिलने के बाद अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है. केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने शनिवार को कानपुर के चिड़ियाघर में आए पक्षियों में एवियन इनफ्लूएंजा (Avian Influenza) की पुष्टि की है. चिड़ियाघर आए एक पर्यटक ने कहा कि आज रविवार का दिन था और हमने बाहर सैर-सपाटे का प्लान बनाया था, लेकिन यहां आने पर हमें निराशा हाथ लगी.


अभी तक देश के सात राज्यों केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को परामर्श भेजकर बीमारी को फैलने से रोकने के कदम उठाने को कहा है. वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकार और वन विभाग ने बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए पिछले साल 24 नवंबर को सभी चिड़ियाघरों को एक दिशानिर्देश जारी किया था.चौहान ने कहा कि कानपुर में बर्ड फ्लू की संभावना है, लिहाजा हमने कानपुर जू को बंद कर सैनेटाइजेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. हम इसको नियंत्रण में कर पाएंगे. लखनऊ में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं मिला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वन विभाग के प्रधान मुख्य संरक्षक सुनील पांडेय ने कहा कि कानपुर चिड़ियाघर में दस पक्षी मृत पाए गए थे, जिनके सैंपल भोपाल भेजे गए थे. इनमें से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जू को शनिवार रात पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है और सैनेटाइजेशन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है.