मंगल ग्रह पर जीवन के संकेत के बीच ट्विटर के सवाल का कुमार विश्‍वास ने दिया रोचक जवाब...

मंगल (Mars) ग्रह में जीवन के संकेत मिले हैं. नासा (NASA) ने जीवन का पता लगाने के अभियान के अंतर्गत पर्सविरन्स रोवर इस ग्रह की सतह पर उतारा है.

मंगल ग्रह पर जीवन के संकेत के बीच ट्विटर के सवाल का कुमार विश्‍वास ने दिया रोचक जवाब...

सोशल मीडिया पर कुमार विश्‍वास के इस हास्‍यबोध की जमकर सराहना की जा रही है

खास बातें

  • ट्विटर ने पूछा था, आप मंगल ग्रह पर जा रहे हैं
  • आपका +1 यानी की सहयोगी कौन होगा
  • विश्‍वास के जवाब पर सोशल मीडिया में आए कई कमेंट
नई दिल्ली:

Life on Mars: मंगल (Mars) ग्रह में जीवन के संकेत मिले हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने मंगल ग्रह पर जीवन का पता लगाने के अभियान के अंतर्गत पर्सविरन्स रोवर (NASA's Perseverance rover) ग्रह की सतह पर उतारा है. ‘पर्सविरन्स' नासा द्वारा भेजा गया अब तक का सबसे बड़ा रोवर है. 1970 के दशक के बाद से अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का यह नौवां मंगल अभियान है. ये रोवर यहां जीवन के संकेतों की खोज के अभियान में जुटेगा. नासा पर्सविरन्स रोवर के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ग्रह की सतह की एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो शेयर की है जिसमें लिखा है. साझा की. जिसमें लिखा, "Hello, world. My first look at my forever home (नमस्ते दुनिया, मेरे हमेशा के घर से मेरी पहली तस्वीर)" मार्स यानी मंगल ग्रह पर 'फतह' की तैयारियों के बीच ट्विटर में अपने यूजर्स से एक रोचक सवाल पूछा है जिसका कवि कुमार विश्‍वास (Dr Kumar Vishvas) ने रोचक ही अंदाज में जवाब दिया है.

मंगल ग्रह पर उतरा NASA का 'पर्सविरन्स' रोवर, तो लोगों ने शेयर किए मजेदार Memes

ट्विटर में अपने सवाल में पूछा था, 'आप मंगल ग्रह जा रहे हैं. आपका +1 (सहयोगी) कौन है?' इसका जवाब देते हुए कुमार विश्‍वास ने यह तो नहीं बताया कि उनका +1 (सहयोगी) कौन है लेकिन लॉफिग इमोजी के साथ उन्‍होंने लिखा, 'वहीं छोड़कर भी आना है..' सोशल मीडिया पर कुमार विश्‍वास के इस हास्‍यबोध की जमकर सराहना की जा रही है. एक यूजर में कुमार विश्‍वास को जवाब देते हुए लिखा-दोनों ऐसा ही सोच रहे होंगे. एक अन्‍य यूजर ने लिखा-मफलर मैन (आशय संभवत: अरविंद केजरीवाल से है). वहीं एक अन्‍य यूजर ने जवाब में लिखा-बोर हो गए हैं क्‍या साहब उनसे?

Mars की इस तस्वीर को देख लोगों को याद आई कुल्हड़ लस्सी, आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आया?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर कभी मंगल ग्रह पर जीवन रहा भी था तो वह तीन से चार अरब साल पहले रहा होगा, जब ग्रह पर पानी बहता था. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि रोवर से दर्शनशास्त्र, धर्मशास्त्र और अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कई मुख्य सवाल का जवाब मिल सकता है.