भारत-चीन सेना में हिंसक झड़प : चीन बोला- एकतरफा कार्रवाई से बचे भारत

गलवन घाटी में हिंसक झड़प के बाद चीन ने "भारत से एकतरफा कार्रवाई करने  या तनाव बढ़ाने से बचने" को कहा है.

भारत-चीन सेना में हिंसक झड़प : चीन बोला- एकतरफा कार्रवाई से बचे भारत

India China border: लद्दाख में चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प.

खास बातें

  • हिंसक झड़प के बाद आया चीन का बयान
  • चीन ने भारत से एकतरफा कार्रवाई नहीं करने का किया आग्रह
  • हिंसक झड़प में दोनों पक्षों को हुआ नुकसान

लद्दाख में चीन की सेना के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना के एक अधिकारी समेत तीन जवानों की जान चली गई. वहीं, चीनी सेना को भी खासा नुकसान पहुंचा है. लद्दाख इलाके में यह 1962 के बाद ऐसा पहला मौका है जब सैनिकों की जान गई है. गालवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद चीन ने "भारत से एकतरफा कार्रवाई करने  या तनाव बढ़ाने से बचने" को कहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से यह टिप्पणी की गई है. चीन अधिकारियों ने भारत पर अपने क्षेत्र में घुसपैठ का भी आरोप लगाया है.  

बताया जा रहा है कि दोनों सेनाओं की ओर से सोमवार रात में पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी लेकिन तभी अचानक चीनी सैनिकों की ओर से हरकत की गई है जिसमें बाद दोनों पक्षों में झड़प हो गई. 

जनसंपर्क अधिकारी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कल रात को भारत और चीन की सेना के पीछे हटने की प्रक्रिया के दौरान दोनों पक्षों में हिंसक झड़प हो गई. दोनों पक्षों को नुकसान पहुंचा है. भारत की ओर से एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए हैं. भारत और चीन ने वरिष्ठ सैन्य अधिकारी स्थिति को काबू में करने के लिए बातचीत कर रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, चीनी पक्ष को भी खासा नुकसान हुआ है. तीन से चार चीनी जवान भी इस झड़प में मारे गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीडीएस बिपिन रावत, विदेश मंत्री एस जयशंकर और तीनों सेनाओं के अध्यक्ष के साथ समीक्षा बैठक की है. हालात को लेकर सुबह 7:30 बजे से भारत और चीन के बीच बैठक चल रही है. चीन लगातार भारत से बैठक की मांग कर रहा है.

वीडियो: लद्दाख में चीन की सेना के साथ हुई झड़प